scriptशिक्षकों ने किताब रखकर पर्चा किया हल | Teachers solved the issue by keeping a book | Patrika News

शिक्षकों ने किताब रखकर पर्चा किया हल

locationजबलपुरPublished: Oct 15, 2019 12:37:34 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

औपचारिकता साबित हुई शिक्षकों की दक्षता परीक्षा, शासकीय उमावि घमापुर परीक्षा देते शिक्षक, हाईस्कूल के खराब परिणाम वाले शिक्षकों की आयोजित की गई परीक्षा

Teachers solved the issue by keeping a book

Teachers solved the issue by keeping a book


जबलपुर।

हाईस्कूल के खराब परीक्षा परिणाम को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा फिसड्डी शिक्षकों की योग्यता पररखने दक्षता परीक्षा ली गई। लेकिन यह परीक्षा भी महज खानापूर्ति बनकर रह गई। विभागीय परीक्षा में पास होने के लिए करीब ढाई माह तक शिक्षकों को पढ़ाया जब परीक्षा की बारी आई तो उन्हें किताबें रखने का भी मौका दिया गया। जिले में यह परीक्षा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घमापुर में सोमवार को आयोजित की गई थी। परीक्षा में उन स्कूलों के शिक्षक शामिल थे जिनका बोर्ड परीक्षा परिणाम 0 से 30 प्रतिशत था। मालूम हो कि 12 जून को पहली दफा 158 शिक्षकों की परीक्षा आयोजित हुई थी। इसके बाद 15 जून को दोबारा परीक्षा हुई जिसमें उन शिक्षकों को शामिल किया गया था जो 12 जून की परीक्षा से वंचित हो गए थे। जो परीक्षा में पास नहीं हो पाए ऐसे 15 शिक्षकों की दोबारा परीक्षा ली गई। परीक्षा देने बैठे शिक्षक किताब सामने रखकर उत्तरपुस्तिका भर रहे थे। यह दूसरी बार मौका है जब शिक्षक किताब रखकर परीक्षा देने बैठे थे।

प्रदेश के 1371 शिक्षकों ने दी परीक्षा

बताया जाता है प्रदेश में खराब परिणाम देने वाले 5866 शिक्षकों की प्रारंभिक परीक्षा ली गई थी। जिसमें 23 फीसदी शिक्षक परीक्षा में पास नहीं हो सके। 1371 शिक्षक फेल हो गए जिन्हें दोबारा सोमवार को परीक्षा में शामिल किया गया। जबलपुर संभाग में ही 150 से अधिक शिक्षक फेल हो गए थे।

कैसे पहुंचे मीडिया कर्मी भडक़े साहब

घमापुर स्कूल परीक्षा केन्द्र में निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी मीडिया कर्मियों को देखकर उखड़ गए। संभागीय संयुक्त संचालक ने केंद्र में मौजूद प्राचार्य की खिंचाई की और इस पर आपत्ति जताई। पूछा कि कैसे मीडिया परीक्षा केंद्र तक पहुंच गई कैसे जानकारी दी गई। बताया जाता है कि परीक्षा में मीडिया का प्रवेश वर्जित किया गया था। प्राचार्य ने कहा कि उन्होंनें किसी को भी सूचना नहीं दी है न ही परीक्षा केंद्र की जानकारी दी गई। मीडिया खुद पहुंच गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो