script

500 करोड़ के प्रोजेक्ट में बाधा बनी सीलिंग की जमीन, तहसीलदार ने कर दिया खेल, अब फंसा

locationजबलपुरPublished: Nov 27, 2021 11:38:54 am

Submitted by:

Lalit kostha

लक्ष्मीपुर एमआर फोर स्थित सीलिंग की जमीन पर सडक़ निकालने का मामलातहसीलदार ने की जमीन में हेरफेर! ईओडब्ल्यू कर रहा जांच, जिला प्रशासन से मांगे दस्तावेज

Land fraud

Land fraud

जबलपुर। बिल्डरों के इशारे पर एक तत्कालीन तहसीलदार ने एमआर फोर लक्ष्मीपुर स्थित सीलिंग की जमीन पर सडक़ निकाल दी। भूमि को सरकारी दस्तावेज में कहीं और दर्शा दिया। यह जानकारी मिलने पर जमीन मालिक ने आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) और कलेक्टर से शिकायत की। ईओडब्ल्यू ने अधारताल एसडीएम कार्यालय को सितंबर में पत्र लिखकर जमीन से संबंधित दस्तावेज की जानकारी मांगी। दो माह बाद भी दस्तावेज ईओडब्ल्यू को मुहैया नहीं कराए गए। इससे जांच अटकी हुई है।

बिल्डर को लाभ पहुंचाने की कोशिश- एमआर फोर रोड स्थित केशव स्मृति निवासी नीलिमा तिवारी ने ईओडब्ल्यू और कलेक्टर को दी शिकायत में बताया कि ग्राम लक्ष्मीपुर नंबर बंदोबस्त 643, पटवारी हल्का नंबर 31/25 भूमि खसरा नंबर 68/4 का भाग मध्य प्रदेश शासन के नाम पर दर्ज है। पूर्व में उक्त भूमि पार्वती केवट और भोला केवट के नाम पर दर्ज थी। उक्त सीलिंग की जमीन का अनुबंध पत्र भोला और पार्वती ने नीलिमा के नाम पर निष्पादित किया। नीलिमा ने शिकायत में आरोप लगाया है कि उक्त भूमि के आगे लगभग 500 करोड़ रुपए का एक बिल्डर ने प्रोजेक्ट शुरू किया। प्रोजेक्ट में जाने का रास्ता नहीं था। इसलिए बिल्डरों ने तत्कालीन अधारताल तहसीलदार मुन्नवर खान से एक आदेश बनवाया।

उसमें यह लिखा था कि भूमि स्वामियों ने सहमति से अपनी भूमि पर 30 फीट का रास्ता छोड़ा है। आदेश में पार्वती केवट द्वारा भी भूमि छोड़े जाने का जिक्र था, लेकिन यह भूमि शासन के अधीन है। नीलिमा ने शिकायत में तत्कालीन तहसीलदार मुन्नवर खान पर सरकारी नक्शा बदलने का भी आरोप लगाया है। उनके मुताबिक तत्कालीन तहसीदार ने अनुबंधित जमीन को कहीं और दर्शाकर वहां सडक़ बनाने की अनुमति दे दी।


लक्ष्मीपुर में सडक़ निर्माण के मामले में शिकायत प्राप्त हुई थी। इस सम्बंध में कलेक्टर कार्यालय को पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई हैं।
– एमएस धामी, डीएसपी, ईओडब्ल्यू

ईओडब्ल्यू की तरफ से पत्र प्राप्त हुआ है। पत्र का परीक्षण कर जल्द ही जवाब दिया जाएगा।
-नम: शिवाय अरजरिया, एसडीएम

ट्रेंडिंग वीडियो