script

टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री में मिलेगा सात हजार लोगों को रोजगार

locationजबलपुरPublished: Jul 31, 2022 01:16:53 pm

Submitted by:

gyani rajak

गारमेंट क्षेत्र में होगा बड़ा निवेश, दक्षिण भारत की बड़ी कंपनी आएगी

Textiles industry

कुदवारी में टैक्सटाइल्स से जुड़ा देश का एक बड़ा ग्रुप निवेश करेगा। करोड़ों के निवेश के साथ कम से कम 7 हजार लोगों को रोजगार की योजना बनाई गई है।

जबलपुर@ज्ञानी रजक. रेडीमेड गारमेंट एक बार फिर शहर में रोजगार का बड़ा जरिया बनेगा। कुदवारी में टैक्सटाइल्स से जुड़ा देश का एक बड़ा ग्रुप निवेश करेगा। करोड़ों के निवेश के साथ कम से कम 7 हजार लोगों को रोजगार की योजना बनाई गई है। इसके लिए ग्रुप ने प्रशासन के साथ मिलकर सर्वे भी किया है। अब जल्द ही जरुरी रियायतें और सुविधाओं के लिए इस परियोजना का प्रस्ताव कैबिनेट कमेटी की बैठक में रखा जाएगा।

शहर में गारमेंट इकाइयां पहले से रोजगार देने में अग्रणी हैं। तकरीबन 25 हजार लोग प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इसमें जुडे़ हैं। इस क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं और कुशल कारीगर और श्रमिकों को ध्यान में रखकर दक्षिण भारत की एक बड़ी टैक्सटाइल्स इंडस्ट्री अपनी यूनिट यहां स्थापित करना चाहती है। इसमें तमाम प्रकार के आधुनिक एवं परंपरागत गारमेंट तैयार किए जाएंगे। सिलाई-कढ़ाई से लेकर दूसरे काम भी होंगे।

हर माह 120 लोगों को रोजगार

यह कंपनी परियोजना को तैयार कर इसका प्रस्ताव मध्यप्रदेश इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कारपोरेशन के माध्यम से ही प्रदेश सरकार की कैबिनेट कमेटी फॉर इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (सीसीआइपी) रखेगी। वहां से स्वीकृति मिलने पर निर्धारित समय में निवेश के साथ रोजगार सृजन का काम किया जाएगा। बताया जाता है कि कंपनी की प्रस्तावित योजना के अनुसार वह हर माह 120 लोगों को रोजगार मुहैया कराएगी।

जमीन की गई चिन्हित

कुदवारी के पास 27 हेक्टेयर जमीन है। जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से 15 एकड़ जमीन टैक्सटाइल्स इंडस्ट्री के लिए चिन्हित की गई है। कंपनी के प्रतिनिधियों को भी यह जगह पसंद आई है। मध्य प्रदेश इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कारपोरेशन (एमपीआइडीसी) के जरिए इस भूमि का मद परिवर्तन करने के लिए टीएंडसीपी प्रस्ताव भेजा गया है। संभागीय नजूल निर्वतन कमेटी इस पर निर्णय लेगी। उसके बाद आगे काम होगा।

 

बड़ी टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री में मिलेगा सात हजार लोगों को रोजगार
कई दिनों तक चला सर्वे

बताया जाता है कि कंपनी अपना निवेश प्रदेश के इंदौर या जबलपुर में करना चाहती थी। लेकिन जबलपुर उनकी पहली प्राथमिकता बन गई है। कंपनी ने यहां सर्वे किया। आसपास के क्षेत्र में कितने कुशल कारीगर और श्रमिक उन्हें मिलेंगे। वे दो शिफ्ट में काम कर सकते हैं या नहीं। यूनिट तक पहुंचने के लिए आवागमन के क्या साधन हैं। तैयार माल भेजने के लिए कौन से संसाधन और सुविधाएं हैं।
बड़ी टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री में मिलेगा सात हजार लोगों को रोजगार
फेज-2 गारमेंट क्लस्टर भी बनेगा

कुदवारी में रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर फेज-2 की योजना भी बनाई गई है। अभी गोहलपुर लेमा गार्डन में 200 इकाइयां संचालित हैं। लेकिन कई ऐसे कारोबारी हैं जो कि इस सुविधा को प्राप्त करना चाहते हैं। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विनीत कुमार रजक ने बताया कि फेज-2 के लिए प्रशासन के माध्यम से तैयारियां की जा रही हैं। इससे शहर का गारमेट व्यवसाय नई उंचाइयां प्राप्त कर सकेगा।
टैक्सटाइल्स इंडस्ट्री के जरिए बड़ा निवेश व रोजगार के सृजन के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कुदवारी में इसके लिए जगह चिन्हित की गई है। इंडस्ट्री की तरफ से अपनी तैयारियां की जा रही हैं। जल्द वे अपना प्रस्ताव सीसीआइपी में रखेगी। फिर आगे की प्रक्रिया की जाएगी।
डा इलैयाराजा टी. कलेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो