scriptइस रेलवे स्टेशन की खूबसूरती चौंका देगी | The beauty of this railway station will surprise | Patrika News

इस रेलवे स्टेशन की खूबसूरती चौंका देगी

locationजबलपुरPublished: Sep 21, 2021 09:10:11 pm

Submitted by:

shyam bihari

जबलपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट भी जल्द शुरू होगा, पमरे के सात स्टेशनों में बन रहे रेल कोच रेस्टोरेंट से प्रति वर्ष लगभग एक करोड़ रुपए अतिरिक्तकमाई होगी

इस रेलवे स्टेशन की खूबसूरती चौंक देगी

jabalpur station

जबलपुर। मुख्य रेलवे स्टेशन के री-डेवलपमेंट से जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-6 का चेहरा लगभग बदल गया है। स्टेशन पर व्यवस्थित पार्किंग और आकर्षक रोटरी आकार ले चुकी है। एनेक्सी बिल्ंिडग में बाहर की ओर मेटल फसाड पाउडर कोटेड सफेद रंग की सीट से स्टेशन का लुक एयरपोर्ट की तरह लगने लगा है। प्लेटफॉर्म-6 के दूसरे प्रवेश द्वार को ग्लास फाइबर कॉन्क्रीट संरचना से आकर्षक रूप दिया गया है। बाहर पैसेंजर सर्किलेटिंग एरिया को हरा-भरा बनाने के साथ ही यात्री प्रतीक्षालय आधुनिक हो गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए ओपन टैरेस कैफे भी बन रहा है। प्लेटफॉर्म-6 पर रेल कोच रेस्टोरेंट बनाने का काम भी शुरू हो गया है। इसके लिए रेल कोच स्थापित कर दिया गया है। मुख्य स्टेशन सहित पमरे कुल सात स्टेशनों पर रेल कोच रेस्टोरेंट बना रहा है। इससे प्रति वर्ष लगभग एक करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई बढ़ जाएगी।
पांच वर्ष के लिए इन जगह रेल कोच का अनुबंध
-जबलपुर स्टेशन के लिए रुपए 13 लाख प्रतिवर्ष।
– मदन महल स्टेशन के लिए रुपए 08.20 लाख प्रतिवर्ष।
– मुड़वारा (कटनी) स्टेशन के लिए रुपए 18.20 लाख प्रतिवर्ष।
– सतना स्टेशन के लिए रुपए 16.80 लाख प्रतिवर्ष।
– रीवा स्टेशन के लिए रुपए 06.57 लाख प्रतिवर्ष।
– इटारसी स्टेशन के लिए रुपए 17.69 लाख प्रतिवर्ष।
– भोपाल स्टेशन के लिए रुपए 11.74 लाख प्रतिवर्ष।
12 वर्गफीट जगह पर रहेगी खान-पान की सुविधा
पमरे ने रेल कोच रेस्टोरेंट के अनुबंध को खुली निविदा के माध्यम से गैर-किराया राजस्व नीति के तहत अंतिम रूप दिया है। ये अनुबंध पांच वर्ष के लिए है। इसमें कोच रेलवे के सम्पति के रूप में रहेंगे। प्रत्येक स्थान पर 1200 वर्गफुट क्षेत्र रहेगा। इसमें रेल कोच को रखने के साथ ही आसपास खान-पान सम्बंधी अन्य सुविधा के लिए जगह होगी। मदन महल रेलवे स्टेशन में रेस्टोरेंट के लिए कोच को प्लेटफॉर्म-3 के बाहर स्थापित कर दिया गया है। सौंदर्यीकरण, पेयजल सहित अन्य सुविधाएं जुटाई जा रही हैं। री-डेवलपमेंट के तहत मुख्य स्टेशन के प्लेटफॉर्म-1 की ओर भी सौंदर्यीकरण के साथ यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने कार्य किया जा रहा है। दोनों प्रवेश द्वार पर पोर्च को आकर देने के साथ ही उसको आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है। डिजिटल लॉकर, मनोरंजन एवं शॉपिंग के लिए जगह चिन्हित की गई है। पार्किंग को व्यवस्थित किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म के दोनों ओर बाहर प्रीपेड बूथ को सुविधाजनक बनाने के साथ ही ड्रॉप एंड गो और पिकअप के लिए अलग लेन बनाई गई है। हालांकि, री-डेवपलमेंट का कार्य निर्धारित समय में पूरा नहीं हो सका है। दो बार मियाद बढ़ाने के बाद भी काम की गति धीमी है।

ट्रेंडिंग वीडियो