कड़ी धूप में किसानों के बीच पहुंचीं कलेक्टर, समस्याएं सुनीं

कड़ी धूप में किसानों के बीच पहुंचीं कलेक्टर, समस्याएं सुनीं
Displeasure on Lathetefi in the transport and storage of purchased wheat

Gyani Prasad | Updated: 14 May 2019, 10:32:24 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

खरीदे गेहूं का परिवहन और भंडारण में लेटलतीफी पर दिखाई नाराजगी

 

जबलपुर. गेहूं खरीदी केन्द्रों में उपार्जित गेहूं के परिवहन और भंडारण में देरी के लए लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए कलेक्टर छवि भारद्वाज ने जिले के पाटन और शहपुरा क्षेत्र का दौरा किया। कड़ी धूप में उन्होंने खरीदी केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने देखा कि इन केन्द्रों पर गेहूं की खरीदी तो खूब हुई लेकिन गोदामों तक पहुंचाने में हीलाहवाली की जा रही है। इस पर उन्होंने समिति प्रबंधकों को निशाने पर लिया। इस दौरान किसानों से चर्चा कर उनकी परेशानियां सुनीं।

मंगलवार को निरीक्षण के बीच उन्होंने कहा कि परिवहन और भंडारण में गति लाने के लिए समितियां भी अपने स्तर पर गोदामों तक परिवहन करवा सकती हैं। समितियों को परिवहन में आने वाला खर्च विपणन संघ से दिलाया जाएगा। कलेक्टर ने अधिकारियों को साफ शब्दों में हिदायत दी कि दस दिन के भीतर उपार्जन केन्द्रों से गेहूं का उठाव कर लिया जाए। कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण की शुरूआत आरछा से की। वह नुनसर, उडऩा मेढ़ी, सरौंद और बेलखेड़ा केन्द्रों पर भी गईं।

स्टॉक पर समितियों से जवाब
उपार्जन केन्द्रों पर बड़ी मात्रा में रखे गेहूं के स्टॉक पर नाराजगी जताई। उन्होंने अधिकारियों को परिवहन के कार्य में तेजी लाने के लिए ट्रांसपोर्टर के माध्यम से ट्रकों की संख्या बढ़ाने की हिदायत दी । उन्होंने कहा कि अनुबंधित गोदामों भंडारण हो गया हो तो खरीदी केन्द्रों से संलग्न साइलो कैप तक गेहूं का परिवहन और भंडारण किया जाए। इस दौरान किसानों से भी चर्चा की और उनसे एफएक्यू मापदंड के मुताबिक साफ-सुथरा गेहूं लाने की बात कही।

हटाया जाए रिजेक्टेड गेहूं
उन्होंने खरीदी केन्द्रों पर रखे नॉन एफ एक्यू और रिजेक्टेड गेहूं को हटवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने किसानों से खरीदे गेहूं की गुणवत्ता की जांच की तथा परिवहन एवं भंडारण के लिए तैयार बोरियों में रखे गेहूं की तुलाई भी कराई। उनके साथ अपर कलेक्टर ग्रामीण डॉ. सलोनी सिडाना, जिला आपूर्ति नियंत्रक सीएस जादौन और जिला विपणन अधिकारी विवेक तिवारी ने भी निरीक्षण किया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned