scriptडायरी में दर्ज है हवाला का पूरा खेल, पढ़ें कैसे टैक्स बचाने चल रही समानान्तर अर्थव्यवस्था | The complete hawala game is recorded in the diary | Patrika News

डायरी में दर्ज है हवाला का पूरा खेल, पढ़ें कैसे टैक्स बचाने चल रही समानान्तर अर्थव्यवस्था

locationजबलपुरPublished: Jan 14, 2019 12:40:03 am

Submitted by:

santosh singh

हंसमुख कुमार-कांतिलाल फर्म के अधिकारी जवाब के लिए तलब, आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग आज से शुरू करेगी जांच

डायरी में दर्ज है हवाला का पूरा खेल

डायरी में दर्ज है हवाला का पूरा खेल

जबलपुर. नेपियर टाउन इलाके से हवाला के 34.71 लाख रुपए की जब्ती के मामले में सामने आए अहमदाबाद (गुजरात) स्थित हंसमुख कुमार-कांतिलाल फर्म के खिलाफ भी जांच शुरू हो गई है। फर्म के अधिकारियों को बयान के लिए तलब किया गया है। हवाला कारोबारियों के पास से जब्त डायरी में शहर के उन फर्मों के नाम भी सामने आए हैं, जो अपने व्यवसाय के लिए इस फर्म के माध्यम से पैसों का लेन-देन नकदी में करते थे। हवाला कारोबार का यह नेटवर्क पांच हजार करोड़ से अधिक का बताया जा रहा है। इस नेटवर्क से शहर के बड़े व्यापारी जुड़े हुए हैं।

शहर के सात फर्मों का ब्योरा

एएसपी दीपक शुक्ला ने बताया, हवाला कारोबारियों के पास से जब्त डायरी में शहर के सात फर्मों का ब्योरा है। इसमें दो ट्रेडर्स, मार्बल्स, इलेक्ट्रिकल, पम्प आदि व्यवसाय से जुड़े हैं। पुलिस ने सभी को बयान के लिए तलब किया है। आयकर विभाग की इन्वेस्टिगेशन विंग भी सोमवार को मामले की जांच शुरू करेगी।
डायरी में इन फर्मों के नाम
राजस्थान मार्बल्स दमोहनाका
मनीष इलेक्ट्रिकल दमोहनाका

जैन टाइल्स अंजुमन मार्केट
विनय पम्प बल्देवबाग
पाटीदार पम्प दमोहनाका
अरुण ट्रेडर्स गंजीपुरा
भारती टे्रडर्स छोटी लाइन
शहर के हवाला कारोबारियों की गुप्त बैठक
सूत्रों के अनुसार शहर के बड़े हवाला कारोबारियों की रविवार को नौदराब्रिज स्थित एक होटल में बैठक हुई। इसमें लड़कियां भी बुलाई गई थीं। हवाला कारोबारी अहमदाबाद (गुजरात) की हंसमुख कुमार-कांतिलाल फर्म का भंडाफोड़ होने के बाद अगली रणनीति बनाने में जुट गए हैं।
ये है मामला
अहमदाबाद (गुजरात) के रतनपुर की फर्म हंसमुख कुमार-कांतिलाल देशभर में हवाला का कारोबार करती है। उसने जलपुर में मुस्कान हाइटस में बी-ब्लॉक के 701 नम्बर की फ्लैट किराए पर लेकर कलेक्शन के लिए तीन कर्मियों को रखा है। शुक्रवार को ओमती पुलिस ने दबिश देकर भेड़ाघाट सहजपुर निवासी उमाशंकर सिंह और फर्म के तीनों कर्मियों जितेंद्र सिंह चावड़ा, प्रवीण सिंह और किशोरी को गिरफ्तार किया था। उनके पास से 34.71 लाख रुपए जब्त किए गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो