मनेरी औद्योगिक क्षेत्र में शुरू होगी पहली सरिया फैक्ट्री

हाल ही में किया गया था बड़ा निवेश, मनेरी उद्योग में मुंबई की कंपनी ने दिखाई थी रुचि, 27करोड़ का होगा अगले माह से प्रोडेक्शन शुरू, एमपीआईडीसी उत्साहित

By: Mayank Kumar Sahu

Published: 12 Mar 2019, 11:15 PM IST

जबलपुर।

मनेरी औद्योगिक क्षेत्र में हुए निवेश के दौरान जल्द ही सरिया का निर्माण शुरू होने जा रहा है। अर्थात जबलपुर में बनने वाली सरिया पूरे महाकोशल क्षेत्र में पहुंचेगी। मुंबई के एक निवेशक द्वारा उद्योग डालने में रुचि दिखाई गई थी। अब यह कारखाने को लांच करने की तैयारी की जा रही है। इसमें मध्यप्रदेश इंड्रस्टीयल डिवल्पमेंट कार्पोरेशन ने भी रुचि दिखाई। जमीन और अन्य सुविधाएं तेजी से मुहैया कराई गई जिसके चलते जमीन आवंटन के करीब एक साल के अंदर ही सरिया की एक बड़ी फैक्ट्री मनेरी में शुरू हो रही है। इससे जबलपुर की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा तो वहीं लोहे की सरिया शहर में ही बनने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। सूत्रों के अनुसार मुंबई की एक कंपनी द्वारा इस इस्पात कारखाने को लगाया गया है। कारखाना लगभग तैयार हो गया है जो अगले माह से लोहे की सरियों का निर्माण शुरू करेगा।

27 करोड़ का प्रोडेक्शन

सूत्रों के अनुसार इस इकाई में प्रारंभिक तौर पर 27 करोड़ रुपए का प्रोडेक्शन शुरू होगा। इसके बाद इसे बढ़ाकर 50 करोड़ तक किया जाएगा। इस कंपनी के अन्य प्रदेश में भी कारखाने हैं। महाकोशल क्षेत्र में यह पहला कारखाना लगाया गया है। मनेरी औद्योगिक क्षेत्र में मल्टी परपज उद्योग स्थापित हैं। कुछ दवाओं से जुड़े हैं तो इलेक्ट्रीकल, पाइप, एलपीजी रिफलिंग प्लांट से जुडे बताए जाते हैं। सरिया का यह पहला कारखाना है।

उमरिया-डुंगरिया में नया निवेश क्षेत्र

गौरतलब है कि उमरिया-डंगुरिया में मप्र इंस्ड्रस्ट्रीयल डिवलपमेंट कार्पोरेशन द्वारा नया क्षेत्र डिवलप किया गया है। यहां निवेशकों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जिसकी जरूरत है। सडक़, बिजली के साथ ही २४ घंटे पानी की आपूर्ति के लिए करीब 2 लाख गैलन पानी वाली टंकी बनाई गई है। एकेवीएन के महाप्रबंधक आरपी चक्रवर्ती कहते हैं कि नए औद्योगिक क्षेत्र में 63.05 हैक्टेयर नई भूमि निवेशकों के लिए उपलब्ध कराई गई है। निवेशकों को फस्र्ट कम फस्र्ट सर्व की पॉलिसी के तहत जमीन दी जाएगी। एमपीआईडीसी ने निवेशकों को निवेश के लिए खुला न्यौता दिया है।

-मनेरी में सरिया फैक्टरी जल्द शुरू होने जा रही है। इससे निश्चित ही स्थानीय रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। निवेशकों द्वारा जमीन लेने के बाद उद्योग शुरू करने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं।

-सीएस धुर्वे, डॉयरेक्टर, एमपीआईडीसी

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned