script

Big Breaking News गजब है यह रेलवे स्टेशन, ट्रेन आने पर चालू होगी लाइट, जाते ही हो जाएगी बंद…क्यों है ऐसा, पढ़ें खबर

locationजबलपुरPublished: Jul 06, 2020 06:40:44 pm

Submitted by:

virendra rajak

मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर व्यवस्था

Train

The engine of Sabarmati Express failed, the train stood for two and a half hours

जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर अब जब कोई ट्रेन आएगी, तो ऑटोमैटिक प्लेटफॉर्म की बिजली चालू हो जाएगी। जबकि ट्रेन के रवाना होने के पांच से दस मिनिट बाद यह लाइट ऑटोमैटिक बंद भी हो जाएगी। प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर पमरे द्वारा ऑटोमैटिक सिस्टम लगाया गया है। जिससे बिजली की बचत होगी। हालांकि जब ट्रेने प्लेटफॉर्म पर नही रहेंगीं, तो 30 प्रतिशत लाइटें चालू रहेंगीं। जिससे यात्रियों को परेशानी न हो।
सिग्नल से जुड़ा है ऑटोमेशन
जानकारी के अनुसार मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक एक के होम और स्टार्टर सिग्नल से इसे जोड़ा गया है। कटनी की ओर से आने वाली ट्रेन जैसे ही होम सिग्नल पर पहुंचेगी, तो प्लेटफॉर्म की 70 प्रतिशत बंद लाइटें चालू हो जाएंगीं। वहीं मुख्य रेलवे स्टेशन से रवाना होने के बाद जैसे ही यह ट्रेन स्टार्टर सिग्नल तक पहुंचेगी, तो ऑटोमैटिक चालू हुई लाइटें ऑटोमैटिक बंद हो जाएंगी।
ऊर्जा की होगी बचत
प्लेटफॉर्म की शत प्रतिशत लाइट चालू रहने के कारण बिजली की खपत अधिक होती थी। लेकिन इस नए सिस्टम के आ जाने के बाद बिजली की बचत की जा सकेगी। ट्रेनों के प्लेटफॉर्म पर न होने पर 30 प्रतिशत रोशनी रहेगी, वहीं ट्रेन के आने पर शत प्रतिशत बिजली चालू हो जाएगी। इससे कोई कार्यालय प्रभावित नही होगा।
नरसिंहपुर में हुआ सफल
जानकारों की माने तो मुख्य रेलवे स्टेशन पर इस व्यवस्था को शुरू करने के पहले पश्चिम मध्य रेलवे ने इसे नरसिंहपुर स्टेशन में शुरू किया। इसकी कई दिनों तक समीक्षा की गई। समीक्षा में अच्छे परिणाम आने पर फिलहाल इसे जबलपुर स्टेशन के केवल एक ही प्लेटफॉर्म पर शुरू किया गया है। इसकी भी समीक्षा की जा रही है। यदि यह सफल रहा, तो अन्य पांच प्लेटफॉर्म पर भी ऐसी ही व्यवस्था होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो