scriptसडक़ पर उतरे, तब जान पाए शहरवासियों का दर्द | The road to the streets, then the pain of the city dwellers | Patrika News
जबलपुर

सडक़ पर उतरे, तब जान पाए शहरवासियों का दर्द

वन-वे ट्रॉयल से निकला हल, ओमती चौक पर लगेगा ट्रैफिक सिग्नल, वन-वे को लेकर भी किया गया बदलाव, ओमती, लार्डगंज, कोतवाली पुलिस की भी जवाबदारी तय

जबलपुरJan 25, 2019 / 01:33 am

santosh singh

traffic

traffic

जबलपुर. फुहारा क्षेत्र में लगने वाले जाम से निजात दिलाने किए जा रहे वन-वे ट्रॉयल में ओमती चौक का हल निकाला गया है। अब यहां ट्रैफिक सिग्नल लगेगा। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की तरफ से निगमायुक्त को पत्र भी भेजा गया है। वहीं वन-वे के दौरान मिले फीडबैक के बाद पुलिस ने तीन मार्गों के आवागमन में आंशिक बदलाव भी किया है। अब ट्रैफिक के साथ ओमती, कोतवाली और लार्डगंज पुलिस भी सडक़ पर बेतरतीब पार्र्किंग होने पर कार्रवाई करेगी।
एक ही समय में चारों तरफ से वाहनों की आवाजाही

मंगलवार से शुरू वन-वे ट्रॉयल में सबसे अधिक मुश्किल ओमती चौक पर आयी। इस चौक पर विक्टोरिया, गुरंदी, बेलबाग, गलगला की ओर से ट्रैफिक आती है। एक ही समय में चारों तरफ से वाहनों की आवाजाही होने पर जाम लग जाता है। ट्रॉयल में यहां ट्रैफिक कर्मियों को लगाकर सिग्नल की तरह मैन्युअली पालन कराया गया तो जाम नहीं लगा। अब यहां ट्रैफिक सिग्नल लगाया जाएगा।
वन-वे को लेकर भी किया गया बदलाव
एएसपी ट्रैफिक अमृत मीना ने बताया कि दो दिन वन-वे ट्रॉयल के बाद व्यापारियों और आम लोगों से मिले फीडबैक के बाद तीन मार्गों की आवाजाही में भी बदलाव किया गया है। शुक्रवार को नई व्यवस्था के अनुसार ट्रॉयल होगा। इसके बाद इस क्षेत्र की जाम के लिए फाइनल रिपोर्ट तैयार कर अमल में लाया जाएगा।
– तुलाराम चौक से गलगला की ओर तीन पहिया और चार पहिया वाहन सिर्फ जा सकेंगे। बाइकों को इसमें छूट दी गई । इस मार्ग को वर्ष 1985 में वाहनों के लिए प्रतिबंधित किया गया था। अब नई व्यवस्था में इस मार्ग को वाहनों के लिए प्रतिबंधित करने की वजाय वन वे ट्रेफिक व्यवस्था लागू की जा सकती है ।
– लार्डगंज चौक से सुपर मार्केट की ओर तीन पहिया और चार पहिया वाहन आ सकेंगे। इससे बड़ा फुहारा और मछरियाई तरफ से मालवीय चौक की तरफ जाने वाले वाहन आसानी से निकल सकेंगे।
– गोल बाजार से कछियाना होते हुए लार्डगंज की ओर तीन पहिया तथा चार पहिया वाहन सिर्फ जा सकेंगे। कछियाना बाजार बहुत ही सघन है, जहां प्रेस की दुकानें होने के कारण अक्सर दोपहिया वाहन खड़े रहते हैं।
131 वाहनों का चालान
उधर, ट्रैफिक पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर चैकिंग में 310 वाहनों की जांच की। 131 वाहनों के दस्तावेज अपूर्ण मिलने पर 68 हजार रुपए जुर्माना वसूला। इन वाहनों में अमानक नम्बर प्लेट, कांच में काली फिल्म, अवैध तरीके से संचालित ऑटो की कार्रवाई शामिल है।
26 जनवरी को शहर में दूसरा ऑटो प्री-पेड होगा चालू
रेलवे के प्लेटफॉर्म नम्बर एक के बाहर बना नया ऑटो प्री-पेड 26 जनवरी को चालू होगा। अभी तक प्लेटफार्म नम्बर छह के बाहर ही प्री-पेड बूथ संचालित है।

Home / Jabalpur / सडक़ पर उतरे, तब जान पाए शहरवासियों का दर्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो