scriptइस स्टेशन का सेटअप बदला, दो की जगह केवल एक गेट से प्रवेश | The setup of this station changed | Patrika News

इस स्टेशन का सेटअप बदला, दो की जगह केवल एक गेट से प्रवेश

locationजबलपुरPublished: Mar 13, 2020 09:19:22 pm

Submitted by:

virendra rajak

प्लेटफॉर्म क्रमांक एक और छह पर तैयार किया गया है नया सेटअप

dsc_0608_2.jpg
प्लेटफॉर्म क्रमांक छह
पहले यह स्थिति:- यहां भी दो प्रवेश द्वार है। निर्माण कार्य के चलते एक बंद है। जबकि मुख्य द्वार आने और जाने के लिए उपयोग किया जाता था।
अब यह स्थिति:- मुख्य प्रवेश द्वार को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। बेरीकेटिंग कर दी गई है। प्लेटफॉर्म पर प्रवेश जहां लाइन में लगकर हो रहा है, वहीं दूसरे हिस्से से प्लेटफॉर्म से बाहर जाने का रास्त रखा गया है।
station_2.jpg
प्लेटफॉर्म क्रमांक एक
पहले यह थी स्थिति:- यहां प्लेटफॉर्म तक आने-जाने के लिए दो द्वार हैं। पहले दोनों द्वार प्लेटफॉर्म पर बाहर आने और जाने के लिए उपयोग किए जाते थे। बेरोकटोक किसी भी द्वार से आया और जाया जा सकता था।
अब यह स्थिति:- पर्यटन कार्यालय के बाजू वाला द्वार प्लेटफॉर्म पर प्रवेश के लिए उपयोग किया जा रहा है, जबकि टिकट विंडो के पास वाले का उपयोग प्लेटफॉर्म से बाहर आने के लिए किया जा रहा है।
dsc_0601_1.jpg
जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक एक और छह में प्रवेश और निकास का सेटअप का पूरी तरह से बदल दिया गया है। पहले यात्री मनमाने अंदाज में किसी भी द्वार से प्लेटफॉर्म पर प्रवेश कर लेते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग द्वार निर्धारित कर दिए गए हैं। यात्रियों, ट्रेन और रेलवे की सुरक्षा के लिहाज से यह कदम उठाया गया है।
इसलिए बदली गई व्यवस्था
प्लेटफॉर्म पर जाने वाले प्रत्येक यात्री के बैग की स्केनिंग बैग स्केनिंग मशीन से की जानी शुरू कर दी गई है। दोनों प्लेटफॉर्म पर बैग स्केनिंग मशीन इंस्टॉल करने के साथ ही आरपीएफ की तैनाती कर दी गई है। इसके चलते इस व्यवस्था को बदला गया है।
वर्जन
सुरक्षा के लिहाज से प्रवेश और निर्गम मार्ग अलग-अलग कर दिए गए हैं। प्लेटफॉर्म क्रमांक एक और छह दोनों पर यह व्यवस्था लागू कर दी गई है।
वीरेन्द्र सिंह, पोस्ट इंचार्ज, आरपीएफ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो