पर्चे के बीच में छात्रा ने फंसा रखे थे नकल के पन्ने

उपायुक्त की फ्लाइंग स्क्वाड ने पकड़ा मामला, कई नकल की पर्चियां हुई बरामद, बारहवीं परीक्षा का मामला

By: Mayank Kumar Sahu

Published: 14 Mar 2020, 12:55 AM IST

जबलपुर।

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा में एक छात्रा को नकल करते हुए फ्लाइंग स्क्वाड ने रंगे हाथ पकड़ा। जांच के दौरान छात्रा के पास से नकल की कई पर्चियां मिली। मौके पर ही छात्रा का नकल प्रकरण बनाकर माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजा गया। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को बारहवीं कक्षा में इतिहास, फिजिक्स, व्यवसाय अध्ययन, ड्राइंग एवं पेटिंग आदि विषयों का पेपर था। नगर निगम उपायुक्त अंजु सिंह के नेतृत्व में फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने सुबह रानी दुर्गावती शासकीय कन्या उमावि परीक्षा केंद्र क्रमांक-711008 का निरीक्षण किया। इस दौरान एक छात्रा पेपर के नीचे नकल के पर्चे रखी हुई थी। जांच की तो छात्र के पास से चार नकल के पर्चियां जप्त की गई। गौतरलब है कि एक दिन पूर्व ही उपायुक्त की टीम के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आधारताल मिल्क स्कीम परीक्षा केंद्र में दसवीं कक्षा में एक छात्र के पास से रबर के द्वारा बाहं में छिपाई गई नकल को पकड़ा था। छात्र के पास से सात नकल की पर्चियां जप्त की गई थी।

केंद्राध्यक्ष को लगाई फटकार

उपायुक्त सिंह ने केंद्राध्यक्ष देवी यादव को जमकर फटकार लगाई। बताया जाता है केंद्राध्यक्ष देवी यादव द्वारा नियम विरूद्ध कमरे के अंदर छात्र-छात्राओं के बैग रखवाए गए थे जिसे बाहर रखवाया जाना चाहिए था। इसे देखकर उपायुक्त सिंह भडक़ गई। उन्होंने कड़ी आपत्ति लेते हुए यादव से कहा कि बैग को बाहर रखवाओ इस पर केंद्राध्यक्ष जब सफाई पेश की तो उपायुक्त ने कहा कि उन्हें मत बताओ मुझे पता है नियम क्या होते हैं।

433 छात्र रहे अनुपस्थित

बोर्ड परीक्षा जिले के 107 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी। परीक्षा में 19 हजार 837 परीक्षार्थियों को शामिल होना था लेकिन परीक्षा में 19 हजार 404 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। परीक्षा में 433 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned