scriptइस शहर समेत पूरी दुनिया में छा जाएगा अंधेरा… | The whole world including this city will be covered in darkness ... | Patrika News

इस शहर समेत पूरी दुनिया में छा जाएगा अंधेरा…

locationजबलपुरPublished: Mar 29, 2019 06:48:21 pm

Submitted by:

virendra rajak

आखिर क्या है माजरा

 bijli

bijli

अर्थ ऑवर डे
जबलपुर, मार्च का आखिरी शनिवार और इस शहर समेत पूरी दुनिया में अंधेरा छा जाएगा। अंधेरा छाने का समय होगा, रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे तक। क्योंकि इस वक्त पूरी दुनिया इसके लिए प्रयास करेगी और अपने अपने कार्यालयों, घरों और प्रतिष्ठानों की बिजली बंद रखेंगें। भविष्य के लिए ऊर्जा स्त्रोतों को संरक्षित करना अहम बन गया है। इसके लिए कई व्यक्ति और संस्थाएं कार्य कर रही हैं। वल्र्ड अर्थ ऑवर डे पर शनिवार को हम भी इसमें सहभागी बन सकते हैं। शहर का हर एक व्यक्ति यदि महज एक घंटे के लिए यह प्रयास करे तो महज एक घंटे में डेढ़ लाख यूनिट बिजली बचाई जा सकती है। इसके लिए केवल रात साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक खुद बिजली बंद कर इसमें सहायक बन सकते हैं। इसके लिए एक घंटे तक ऑफिस घर या प्रतिष्ठान की बिजली बंद करने की पहल करनी होगी।
रोजाना की खपत २६ लाख यूनिट
मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में जबलपुर सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता आईके त्रिपाठी ने बताया कि गर्मी के दिनों में शहर में रोजाना २६ से २८ लाख यूनिट बिजली की खपत होती है। सर्वाधिक बिजली रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे के वक्त उपयोग की जाती है। इसलिए इस समय को बिजली बचत के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है। यदि पूरा शहर रात साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे तक एक घंटे के लिए घर की बिजली बंद रखे, तो इस एक घंटे में हम एक से डेढ़ लाख यूनिट बिजली की बचत कर सकते हैं।
मार्च का आखिरी शनिवार
अर्थ ऑवर डे मार्च के आखिरी शनिवार को मनाया जाता है। दुनियाभर में हर साल इस मुहिम में लोग हिस्सा लेते हैं और कई दिन पहले से ही सोशल मीडिया पर लोगों को जागरूक करना शुरू कर देते हैं।
जिला-उपभोक्ता
जबलपुर शहर-२७३५४१
जबलपुर देहात-१८८५९९
सामान्य दिनों में प्रतिदिन मांग (मेगावॉट लगभग में)
जिले में : २०४
शहर में : १२९
देहात में : ७५
गर्मी में प्रतिदिन मांग (मेगावॉट में)
जिले में : ३२०
शहर में : २२०
देहात में : १००
उपकरणों में बिजली खपत प्रतिमाह (यूनिट में)
उपकरण : खपत
एयर कंडीशन : ६००-१८००
फ्रिज : ३००-१०००
कूलर : २००-८००
विंडो कूलर : ५००-१०००
वॉटर कूलर : १००-५००
कहां कितनी हो सकती है बचत
किचन-फ्रिज को बंद करके ५०० वॉट
ऑफिस-लाइट, बल्ब, लैम्प, हैलोजन, एलईडी, लैम्प, कम्प्यूटर बंद करके 200 वॉट तक
लिविंग रूम- टीवी, एलसीडी, एसी, कूलर, सेटअप बॉक्स, एक्वेरियम को बंद करने से 300 वॉट तक
बाथरूम-हीटर, हेयर ड्रायर बंद करने के बाद 20 वॉट तक
अन्य- मोबाइल चार्जर, रेडियो, वैक्युम क्लीनर, गेम को बंद कर १५०० वॉट की बचत।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो