नहीं होना चाहिए स्ट्रांगरूम की सुरक्षा में चूक

नहीं होना चाहिए स्ट्रांगरूम की सुरक्षा में चूक
preparations for the ongoing counting of votes in the first and second phase of elections

Gyani Prasad | Publish: May, 10 2019 12:33:11 AM (IST) | Updated: May, 10 2019 12:34:56 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मुख्य चुनाव पदाधिकारी की हिदायत, मतगणना की तैयारियों की समीक्षा

जबलपुर. प्रदेश के मुख्य चुनाव पदाधिकारी वीएल कांताराव ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना तक सभी स्ट्रांगरूम की सुरक्षा में सतर्कता बरतने निर्देश दिए हैं। उनका कहना था कि स्ट्रांगरूम के लिए भारत निर्वाचन आयोग के प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन करना होगा। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंंने चुनाव की मतगणना बिना किसी बाधा के पूरी हो सके इसके लिए हर स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत भी बताई ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कांताराव ने गुरुवार को मानस भवन स्थित स्मार्ट सिटी कार्यालय में प्रदेश में पहले एवं दूसरे चरण में जिन संसदीय सीटों पर चुनाव हो चुके हैं, वहां चल रही मतगणना संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन, प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप यादव और करीब 23 जिलों के कलेक्टर मौजूद थे। उन्होंने साफ कहा कि मतगणना की तैयारियों में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों पालन किया जाए। उन्होंने अभी तक जहां चुनाव हुए हैं, वहां निर्विघ्न मतदान और मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए कलेक्टर्स की सराहना की।
वीवीपेट के लिए अलग दल
कांताराव ने वीवीपेट मशीनों की पर्चियों की गणना के लिए गणना कर्मियों का अलग दल बनाने के साथ उन्हें अलग से प्रशिक्षण की बात कही। इसी तरह प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर एक-एक आदर्श मतगणना कक्ष बनाने पर जोर दिया। कक्ष में न केवल गणना कर्मी बल्कि उम्मीदवार या उनके अभिकत्र्ता भी मतगणना के सभी पहलुओं को समझ सकें। उन्होंने हर विधानसभा क्षेत्र के पीछे वीवीपेट मशीनों की पर्चियों की गणना के लिए अलग से एक टेबल तय करने के लिए कहा।

विधानसभावार होगी मतगणना
भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने बैठक में कहा कि लोकसभा चुनाव में मतों की गणना विधानसभावार की जाएगी तथा एक चक्र के गणना परिणामों की घोषणा के बाद ही अगले चक्र के मतों की गिनती प्रारंभ की जा सकेगी। उन्होंने वीवीपेट की पर्चियों की गणना में बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत कराया। स्ट्रांगरूम की सुरक्षा के विषय पर कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिदिन स्ट्रांगरूम का निरीक्षण करे। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग की समुचित व्यवस्था पर भी जोर दिया। उन्होंने जबलपुर के स्ट्रांगरूम की व्यवस्थाओं को सराहा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned