उम्मीदवारों की पहले की थर्मल स्कैनिंग, फिर जांचे दस्तावेज

उच्च माध्यमिक शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन की जिले में शुरू हुई प्रक्रिया, संयुक्त संचालक कार्यालय में चली उम्मीदवारों के सर्टिफिकेट की जांच, सोशल डिस्टेसिंग का किया गया कड़ाई के साथ पालन

By: Mayank Kumar Sahu

Updated: 01 Jul 2020, 05:20 PM IST

जबलपुर।
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की शिक्षक भर्ती परीक्षा में चयनित हुए उम्मीदवारों के दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया जिले में आज से शुरू हुई। कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहले उम्मीदवारों की थर्मल स्कैनिंग की गई उसके बाद दस्तावेजों की जांच की गई। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था का कड़ा बंदोबस्त किया गया था। सत्यापन कक्ष में 10 -10 फीट की दूरी पर बिठाकर एक बार मे 4 आवेदकों को ही प्रवेश दिया गया था।
सत्यापन के लिए संभागीय संयुक्त संचालक कार्यालय के अलावा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महारानी लक्ष्मी बाई को भी केंद्र बनाया गया था। पहले दिन बेहद सीमित उम्मीदवार होने के कारण सत्यापन की प्रक्रिया करीब तीन घंटे में ही पूरी कर ली गई है। संभागीय संयुक्त संचालक राजेश तिवारी एवं उनकी टीम द्वारा कंप्यूटर के आधार पर जनरेट किए गए उम्मीदवारों के आवेदन का सत्यापन किया गया। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा जारी किए गए प्रवेश पत्र, प्राप्तांक की अंकसूची, जन्मतिथि, नाम, मूल निवासी प्रमाण पत्र, एससी एसटी, आेबीसी श्रेणी होने पर जाति प्रमाण पत्र आदि की जांच की गई। सत्यापन की यह प्रक्रिया प्रदेश के बताया जाता है सत्यापन की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से शुरू की गई है जो कि पूरे माह तक चलेगी। चलेगी गौरतलब है कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा सभी जिलों के साथ डिवीजन हेडक्वॉटरों को वेरिफिकेशन के लिए अधिकृत किया गया है। जिले में दस्तावेजों के सत्यापन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी और जेडी स्तर पर तीन केंद्र बनाए गए हैं जिसमें मॉडल स्कूल को कंटनमेंट केंद्र के रूप में अलग से रख गया है।

-शिक्षक भर्ती परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों के दस्तावेजों के सत्यापन शुरू हो गया है। प्रक्रिया लंबी चलने और कोरोना संक्रमण को देखते हुए संभाग के जिलों में सुरक्षा के उचित प्रबंध करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए गए हैं।
-राजेश तिवारी, संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा

Mayank Kumar Sahu Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned