ये हैं कमाल के, डरते किसी से नहीं, कचरे के बेस पर बना देते हैं फुटपाथ

ये हैं कमाल के, डरते किसी से नहीं, कचरे के बेस पर बना देते हैं फुटपाथ
JABALPUR MUNICIPAL CORPORATION

Shyam Bihari Singh | Updated: 15 Sep 2019, 08:55:50 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर नगर निगम के जिम्मेदारों की ढिठाई है चर्चा में

These are amazing, not afraid of anyone, they make pavement on the base of garbage

ये है स्थिति
- 17 करोड़ से शहर में हो रहा फुटपाथ का निर्माण
- 32 किमी क्षेत्र में होना है निर्माण
जबलपुर। जनता बोले तो बोलती रहे। लेकिन, जबलपुर नगर निगम के जिम्मेदार किसी से डरते नहीं। वे वही करते हैं, जो उन्हें करना होता है। आप कहें कि किसी भी निर्माण कार्य का बेस मजबूत होना चाहिए। लेकिन, यहां के जिम्मेदार कचरे पर ही फुटपाथ बना देते हैं। बेस से इन्हें कोई लेना-देना नहीं रहता। यहां कचरा और घास को हटाए बिना ही बेस डालकर फुटपाथ का निर्माण कराया जा रहा है। ज्यादातर सड़कों के सामने फुटपाथ की चौड़ाई इतनी बढ़ा दी गई है कि उनका इस्तेमाल दोपहिया वाहनों की पार्किंग में हो रहा है। कई मार्गों के फु टपाथ पर स्ट्रीट वेंडर्स का कब्जा है, तो कहीं दोपहिया वाहनों की मरम्मत हो रही है। इससे पैदल चलने वालों को चलने के लिए जगह नहीं बचती। शहर की प्रमुख सड़कों पर स्मार्ट सिटी फंड से 17 करोड़ की लागत से 32 किलोमीटर क्षेत्र में फुटपाथ का निर्माण हो रहा है। जिम्मेदारों की लापरवाही से ठेकेदार मनमाना ढंग से काम कर रहे हैं।
कटंगा क्रॉसिंग-सदर मार्ग : यहां गुमटियों को हटाकर नौ फीट चौड़ा फुटपाथ बनाया गया है। इस पर कार और दोपहिया वाहनों की पार्किंग हो रही है। फु टपाथ पर ज्यादातर समय स्ट्रीट वेंडर्स का कब्जा रहता है।
नागरथ चौक : नागरथ चौक से सदर मार्ग पर बनाए गए फुटपाथ पर दोपहिया वाहनों के सर्विस सेंटर खुल गए हैं। यहां सुबह से शाम तक मैकेनिकों का जमावड़ा रहता है। शेष हिस्से पर स्ट्रीट वेंडर्स का कब्जा है।
एमआर-फोर रोड : यादव कॉलोनी से विजय नगर एमआर-4 सड़क पर घरों के सामने आठ फीट चौड़ा फु टपाथ बनाया गया है। यहां भी वाहनों की पार्किंग होने से पैदल राहगीरों को परेशानी होती है।
कलेक्ट्रेट-घंटाघर मार्ग : इस मार्ग पर सात फीट चौड़ा फुटपाथ बनाया गया है। यहां कई शासकीय कार्यालय भी हैं। इसके बावजूद फुटपाथ पर दोपहिया वाहन सुधारने वाले मैकेनिकों का कब्जा है।
फुटपाथ पर पार्किंग रोकने और स्ट्रीट वेंडर्स का कब्जा हटाने के लिए अतिक्रमण निरोधी दस्ते को भेजकर कार्रवाई करेंगे। ठेकेदार को फु टपाथ निर्माण में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए जाएंगे।
आशीष कुमार, आयुक्त, नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned