ये लोग बारात की जगह पहुंच गए हवालात, सच्चाई सामने आयीं तो सभी रह गए हैरान

deepankar roy

Publish: Oct, 13 2017 06:29:15 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
ये लोग बारात की जगह पहुंच गए हवालात, सच्चाई सामने आयीं तो सभी रह गए हैरान

मुंबई-हावड़ा मेल में बिना टिकट के पकड़े गए यात्री, जबलपुर-इटारसी के बीच अचानक जांच से हड़कंप

जबलपुर। जाना था जापान पहुंच गए चीन। ये कहानी उन लोगों के साथ हुई जो अपने एक परिचित की शादी में शामिल होने के लिए ट्रेन में सवार हुए। शादी में जाने की जल्दबाजी में इन्होंने रेलवे की टिकट नहीं ली और मुंबई-हावड़ा मेल में सवार हो गए। इसी ट्रेन में रेल अधिकारियों ने अचानक दबिश दे दी। रेलवे की स्पेशल चेकिंग की भनक लगते ही ये बाराती ट्रेन से खिसकने की फिराक में लग गए। लेकिन टिकट जांचने वाले अधिकारियों की नजर से नहीं बच पाए और बिना टिकट यात्रा करने के जुर्म में हवालात भेज दिए गए।
जबलपुर-इटारसी रेलखंड में जांच
पमरे डीसीएम ने गुरुवार को अपने दल के साथ जबलपुर-इटारसी रेलखंड के बीच ट्रेनों में धावा बोला। इस छापामार कार्रवाई में सबसे पहले मुंबई-हावड़ा मेल में बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्री शिकार हुए। उन्हें जैसे ही स्पेशल चैकिंग का शक हुआ वे छिपने और ट्रेन से कूदकर भागने का प्रयास करने लगे। इस बीच कुछ यात्रियों ने ट्रेन के टॉयलेट में छिपकर टिकट जांच से बचने का प्रयास किया। लेकिन कोई भी उपाय यात्रियों के काम नहीं आए। जांच अधिकारियों ने बिना टिकट यात्रा कर रहे एक-एक यात्री को ढूंढ निकाला।
जल्दबाजी को बताया मजबूरी
रेल अधिकारियों को सामने देखते ही बिना टिकट सफर कर रहे यात्रियों ने बहानेबाजी शुरू कर दी। कुछ युवकों को जब बिना टिकट के पकड़ा गया तो उन्होंने बताया कि वे सभी दोस्त की शादी में शामिल होने के लिए जा रहे है। शादी में जाने की जल्दबाजी में वे टिकट नहीं ले पाए और ट्रेन का समय हो जाने पर सीधे उसमें सवार हो गए। वहीं, कुछ यात्रियों ने जांच अधिकारियों को रेलवे के आलाधिकारियों और राजनेताओं से नजदीकियों का हवाला दिया। लेकिन जांच अधिकारियों ने किसी की नहीं सुनी। बिना टिकट के पकड़े गए यात्रियों के जुर्माना नहीं भरने पर उन्हें आरपीएफ के हवाले कर दिया।
5 ट्रेन की जांच, 80 हजार जुर्माना वसूली
डीसीएम ने मेल सहित करीब 6 ट्रेनों में अचानक जांच की। इसमें मेल, जनता, महानगरी और पैसेंजर ट्रेन शामिल है। ट्रेन में यात्रियों की टिकट की जांच से बिना टिकट यात्रियों में हड़कंप मच गया। रेल अधिकारियों को जांच के दौरान अलग-अलग ट्रेनों में करीब 150 यात्री अवैध तरीके से सफर करते मिले। मेल और सुपरफास्ट ट्रेनों में बड़ी संख्या में ऐसे यात्री पकड़े गए तो सामान्य टिकट लेकर रिजर्व कोच में यात्रा कर रहे थे। जांच के दौरान अवैध यात्रियों से करीब 80 हजार रुपए से अधिक की राशि का जुर्माना वसूला गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned