scriptनए साल से लेकर होली के लिए अभी से बुक हो गई ये ट्रेनें | These trains have already been booked for New Year to Holi | Patrika News

नए साल से लेकर होली के लिए अभी से बुक हो गई ये ट्रेनें

locationजबलपुरPublished: Nov 27, 2019 11:49:41 am

Submitted by:

virendra rajak

नववर्ष के चलते महानगरों के लिए वेटिंग तो होली पर उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में बढ़ी वेटिंग

Metro train

Metro train

जबलपुर, एक बार फिर ट्रेनों में वेटिंग बढऩे लगी है। दिसंबर के आखिरी सप्ताह से लेकर जनवरी के पहले सप्ताह और फिर मार्च के पहले सप्ताह से लेकर दूसरे और तीसरे सप्ताह तक अधिकतर ट्रेने अभी से फुल हो गई हैं। आलम यह है कि कई ट्रेनों में नो रूम की स्थिति बनने वाली है। इसके पीछे की वजह नववर्ष और होली है। नववर्ष पर शहर से कई लोग बाहर जाते हैं, तो होली पर उत्तर भारत स्थित अपने घरों को लोग लौटते हैं।
नववर्ष के चलते इनमें वेटिंग
वास्कोडिगामा एक्सप्रेस, गरीबरथ, श्रीधाम एक्सप्रेस, चित्रकूट एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस, पुणे स्पेशल समेत अन्य।
होली के चलते इनमें वेटिंग
दरभंगा एक्सप्रेस, छपरा, रांची, गोरखपुर, कामायनी एक्सप्रेस समेत अन्य।
चार माह पूर्व का है नियम
नियमानुसार किसी भी ट्रेन के शुरू होने के चार माह पूर्व उसका रिजर्वेशन कराया जा सकता है। इसके चलते होली के लिए अभी से रिजर्वेशन कर लिए गए हैं। इस दौरान मुंबई से उत्तर भारत की ओर यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ जाती है। ट्रेने खचाखच रहती हैं, जिस कारण यात्रा करने में परेशानी होती है। यही कारण है कि मुंबई से उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेने फुल हो गईं हैं।
मुख्य रेलवे स्टेशन
रोजाना यात्रा करने वाले यात्री:- 70 हजार
नव वर्ष पर यात्रा करने वाले यात्री:- एक लाख
होली के दौरान यात्रा करने वाले यात्री:- डेढ़ लाख
इनमें भी नहीं मिल रही जगह
शहर से शुरू होकर मुंबई, दिल्ली और पुणे की ओर जाने वाली ट्रेनों में भी वेटिंग शुरू हो गई है। हलांकि इसका आंकड़ा वर्तमान में दो से तीन दर्जन के आसपास है। लेकिन जानकारों की माने तो धीरे-धीरे यह आंकड़ा बढकऱ सौ तक पहुंच जाएगा। क्योंकि इस दौरान शहर से हजारों लोग नया वर्ष मनाने बाहर जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो