scriptपानी के खेलों का बड़ा केंद्र बनने जा रहा प्रदेश का यह शहर | This city of state going to be a big center of water sports | Patrika News

पानी के खेलों का बड़ा केंद्र बनने जा रहा प्रदेश का यह शहर

locationजबलपुरPublished: Jun 18, 2018 01:47:20 am

Submitted by:

reetesh pyasi

झील महोत्सव में पर्यटकों ने इनका लिया लुत्फ
 

 water sports

water sports

जबलपुर। बरगी की हरी-भरी वादियों में वाटर स्पोट्र्स और एडवेंचर्स गेम्स के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास होने से जबलपुर के वाटर स्पोट्र्स का केंद्र बनने की सम्भावना बढ़ गई है। बरगी डैम में वाटर सेलिंग, बनाना राइड, हॉट एयर बैलून में उड़ान और हाउस बोट में लंच पर्यटकों को खूब रास आ रहा है।
बरगी डैम के आस-पास राजस्व और वन विभाग की जमीन का बड़ा रकबा है। पर्यटन विकास निगम दोनों विभागों के साथ समन्वय बनाकर बरगी की वादियों में इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास करा रहा है। यही वजह है कि पहले साल 3 दिन आयोजित होने वाले वाटर स्पोट्र्स व एडवेंचर गेम्स का कॅलेंडर वर्ष 2017 में 12 दिन का हो गया। मई 2018 से बरगी डैम में सालभर के लिए वाटर स्पोट्र्स शुरू कर दिया गया है।
पर्यटक इनका उठा रहे लुत्फ
लोअर डेस्क, हॉट एयर बैलून, पैरामोटर्स, जिप लाइनर, क्लाइम्बिंग वॉल, आर्चरी, पेंट बॉल, एटीवी बाइक राइड, बंजी जम्पिंग, लैंड पैरासेलिंग, क्रू जी, जेट स्काइ, बनाना राइड, वाटर सर्फिंग, बम्पर राइड और कायकिंग।
अब तक ये काम हुए
90 लाख से टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर
40 लाख से एमफी थिएटर का निर्माण
30 लाख से पार्किंग
40 लाख से डे सेल्टर
10 लाख से लैंड स्केपिंग
10 लाख से पाथ-वे
30 लाख से पब्लिक एमेनिटी
18 लाख से सिट आउट एरिया
70 लाख के खेल उपकरण
12 लाख के साइनेज डिसप्ले बोर्ड
25 लाख से बोट शेड
40 लाख से सड़क का विकास
तालाबों में भी सम्भावना
जबलपुर की पहचान ताल-तलैयों से भी है। गुलौआ ताल का पुनरुद्धार कर नगर निगम ने उसे भव्य स्वरूप दिया है। रानीताल में भी स्मार्ट सिटी योजना के तहत विकास कार्य कराए गए हैं। जेडीए माढ़ोताल का पुनरुद्धार करा रहा है। जानकारों की मानें तो पचमढ़ी के तालाब की तर्ज पर इन तालाबों में वाटर स्पोट्र्स की एक्टिविटी शुरू की जा सकती हैं।
बरगी समेत समूचे जबलपुर जोन में वाटर स्पोट्र्स और एडवेंचर गेम्स के विस्तार की संभावना है। इसी उद्देश्य को लेकर काम किया जा रहा है। इसी के तहत बरगी डैम में सालभर की वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटीज शुरू की गई हैं।
हेमंत सिंह, सीइओ, जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो