scriptThis is a lively museum of mangoes, here are the most expensive variet | ये है आम का जीवंत म्यूजियम, यहां दुर्लभ प्रजाति के साथ सबसे महंगी किस्में मौजूद | Patrika News

ये है आम का जीवंत म्यूजियम, यहां दुर्लभ प्रजाति के साथ सबसे महंगी किस्में मौजूद

दुनिया के कई देशों से बुलाए है खास आम, देश में आम की 1400 देशी प्रजातियां

जबलपुर

Published: July 23, 2022 06:41:25 pm

जबलपुर. कोरोना के 2 वर्षों में जब पूरा देश बंद था तब मेरे मन में "मैंगो म्यूजियम" बनाने का विचार आया। मैंने अपने फॉर्म हाउस में देश-विदेश से आम की 150 किस्मों को एकत्र किया और सभी प्रसिद्ध किस्मों का पहला मैंगो म्यूजियम बनाया। यह म्यूजियम जबलपुर की जनता को समर्पित है।

mango.jpg

यहां दुनिया की सभी किस्मों का संरक्षण किया जाएगा। यह लाइव संग्रह है जहां आम की किस्मों का इतिहास और औषधीय मूल्य की जानकारी संग्रहित की जाएगी। यह प्रकृति को मेरा छोटा सा दान है। यह कहना है जबलपुर के व्यवसायी और बिजनेस मोटीवेटर प्रेम दुबे का। जिन्होंने आम की खेती और उससे मिलने वाले लाभ के साथ-साथ पढ़ाई करने वालों के लिए अपने फार्म हाउस को एक पाठशाला के रूप में परिवर्तित कर दिया है। आम फलों का राजा है। इसकी गुठली, पत्तियां, लकड़ी सभी कुछ बेहद उपयोगी हैं। इसमें सभी तरह के विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं।

भारत में आम की खेती 5000 साल पहले शुरू की गई थी। आम की 1400 देशी प्रजातियां होती हैं। कोरोना काल में जब 2 वर्ष हम सभी घरों में बंद थे तब मैं लगातार अपने फॉर्म हाउस में जाया करता था। जब पूरी दूनिया बंद थी तब भी प्रकृति अपना काम कर रही थी। बचपन से मुझे पेड़ पौधे लगाने का शौक था। इसी दौरान मुझे मैंगो म्यूजियम या कहें एक जीवंत पाठशाला बनाने का ख्याल आया और मैंने आम की विभिन्न प्रजातियों को इकट्टा करना शुरू कर दिया था, और आज मेरे पास 150 प्रजाति के आम के पौधे हैं।

विभिन्न देशों से बुलाए खास आम
मैने बांग्लादेश, थाईलैंड, अमेरिका, अफ्रीका, चाइना, इंडोनेशिया, मलेशिया, जापान, फिलिपींस आदि देशों के विभिन्न प्रकार के आम की प्रजातियों के पौधे एकत्र किए इनमें जापान का मियाजाकी, टॉमी एटकिन्स, अमेरिका सैनसेशन, गैलनेन अमेरिका, नम डौक माई, अलफांसो बलैक मैंगो, अलफांसो ग्रीन मैंगो, अलफांसो रेड, थाइलैंड आदि के सभी प्रसिद्ध आम के पौधे लगाए हैं।

देश-विदेश से एकत्र 150 किस्म की आम की प्रजातियों को एकत्र कर सभी प्रसिद्ध किस्मों का मैंगो म्यूजियम बनाया है। यहां दुनिया की सभी किस्मों का संरक्षण किया जाएगा। यह लाइव संग्रह है, जहां आम की किस्मों का इतिहास और औषधीय मूल्य की जानकारी संग्रहित की जाएगी। इनमें कई प्रजातियों के आम दुनिया में बहुत महंगे बिकते हैं इस म्यूजियम में हजारों, लाखों की कीमत के विभिन्न प्रजाति के आम हैं। यह प्रकृति को मेरा छोटा सा दान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में संदिग्ध नाव मिलने से हडकंप, AK 47 सहित कई हथियार हुए बरामदपश्चिम बंगाल में STF को मिली बड़ी सफलता, अल-कायदा से जुड़े दो आतंकवादियों को किया गिरफ्तारBJP में शामिल होंगे JDU के पूर्व अध्यक्ष RCP सिंह, नीतीश के बारे में कहा- 7 जन्म में नहीं बन सकेंगे प्रधानमंत्रीराजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक, ब्रेन हुआ डेड, दिल नहीं कर रहा काम, शुरू कराया गया महामृत्युंजय जापअशोक गहलोत ने गुजरात सरकार पर साधा निशाना, प्रदेश के विकास मॉडल को बताया खोखलाJammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाGujarat Assembly Elections: AAP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट?शुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.