scriptये है ‘स्मार्ट केतली’, चाय ठंडी हुई तो नहीं खुलेगा ढक्कन, जानिए कैसे करती है काम | This is a 'smart kettle', the lid will not open if the tea is cold | Patrika News

ये है ‘स्मार्ट केतली’, चाय ठंडी हुई तो नहीं खुलेगा ढक्कन, जानिए कैसे करती है काम

locationजबलपुरPublished: Jun 01, 2023 01:14:03 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

विवि के बॉयो डिजाइन और इनोवेशन सेंटर ने इसे इस तरह से तैयार किया है….

capture.png

smart kettle

जबलपुर। अगर आप चाय पीने के शोकीन हैं तो ये आपके लिए खुशखबरी है। ट्रेन और फ्लाइट में गर्म कॉफी और चाय की परेशानी को दूर करने के लिए रानी दुर्गावती विवि ने स्मार्ट बेवरेज केतली तैयार की है। इस सेंसरयुक्त केतली को पेटेंट मिलने के बाद व्यावसायिक उत्पादन की तैयारी भी शुरू हो गई है। विवि के बॉयो डिजाइन और इनोवेशन सेंटर ने इसे इस तरह से तैयार किया है कि आप बैग की तरह पीठ पर रखकर भी ले जा सकेंगे। सेंसर की मदद से केतली में क्वालिटी, क्वांटिटी और तापमान को भी सेट किया जा सकेगा। डॉ.एसएस संधू, डायरेक्टर, डीआइसी सेंटर का कहना है कि देश में स्मार्ट केतली अभी तक नहीं है। हमारे प्रोटोटाइप डिजाइन और प्रोडक्शन को पेटेंट मिला है। अब व्यावसायिक उत्पादन भी शुरू किया जाएगा।

इस तरह की आती हैं शिकायतें

-लखनऊ से जबलपुर आ रही चित्रकूट एक्सप्रेस में यात्रियों से भरी जनरल बोगी में एक वेंडर की केतली से छलककर चाय एक यात्री पर गिर गई। इसको लेकर वेंडर व यात्री की बीच झगड़ा शुरू हो गया।

-पटना एक्सप्रेस में एक यात्री ने पूरे पैसे लेने के बाद भी निर्धारित क्वांटिटी से कम मात्रा में ठंडी कॉफी देने को लेकर नाराजगी जताई थी। मामला बढ़ा तो स्टेशन पर इसकी शिकायत भी दर्ज कराई।

यह होगा फायदा

-ट्रेन का फ्लोर नहीं होगा खराब

-भीड़ में भी कर सकेंगे उपयोग

-ओवरफ्लो की नहीं होगी समस्या

-बैग की तरह कहीं ले जा सकेंगे

-पूरी तरह से है सुरक्षित

यह तकनीकी खूबियां

-सेंसर आधारित स्मार्ट केतली

-तय क्वांटिटी ही निकलेगी

-ऑटोमेटिक सिस्टम

-कॉफी ठंडी तो मशीन बंद

-6 से 7 घंटे तक रहेगी गर्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो