scriptयह कमरा है बेहद खास, जानें क्यों इसे घूर रहे हैं चुनावी पहलवान | This room is very special, know why | Patrika News

यह कमरा है बेहद खास, जानें क्यों इसे घूर रहे हैं चुनावी पहलवान

locationजबलपुरPublished: Apr 02, 2019 01:46:40 am

Submitted by:

shyam bihari

लोकसभा चुनाव : अब शुरू होगा नामांकन फॉर्म वितरण और जमा करने का सिलसिला

यह कमरा है बेहद खास, जानें क्यों इसे घूर रहे हैं चुनावी पहलवान

election

जबलपुर। लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के लिए कलेक्ट्रेट का कमरा नम्बर तीन महत्वपूर्ण होगा। जबलपुर संसदीय क्षेत्र के लिए इसी कमरे में मंगलवार सुबह 11 से नामांकन फॉर्म का वितरण और जमा होने की प्रक्रिया शुरू होगी। इस काम के लिए पूरे दिन तैयारियां चलती रहीं। नामांकन फॉर्म के सेट तैयार किए गए। सुरक्षा की दृष्टि से कक्ष के बाहर लोहे की जाली लगाने का काम किया गया। कलेक्टर कार्यालय के प्रवेशद्वार पर बेरीकेड लगाए गए हैं। साथ ही सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जा रहे हैं।
नाम निर्देशन (नामांकन) फॉर्म का वितरण एवं जमा करने की प्रक्रिया 9 अप्रैल तक चलेगी। रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर छवि भारद्वाज उम्मीदवारों के नामांकन फॉर्म जमा करेंगी। उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर इसकी समीक्षा की। कलेक्टर कोर्ट में बने रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में पूरे दिन स्टाफ भी तैयारियों में लगा रहा। कक्ष के बाहर स्टाफ की टेबल लगाई गईं साथ ही नोटिस बोर्ड भी लगाया। इस पर अभ्यर्थियों के शपथ पत्र की कॉपी के साथ आवश्यक निर्देश रहेंगे।
छह दिन का मिलेगा समय
चुनाव में खड़े होने वाले उम्मीदवारों को फॉर्म लेने से लेकर उसे जमा करने के लिए छह दिन का समय मिलेगा। वैसे इस काम के लिए 2 से 9 अप्रैल की तिथि तय की गई है लेकिन 6 अप्रैल गुड़ीपड़वा और 7 अप्रैल को रविवार के सार्वजनिक अवकाश के कारण उन्हें कम समय मिलेगा। इसलिए प्रमुख राजनीतिक दल पहले सप्ताह अपना फॉर्म भर सकते हैं।
आयोग से लिंक रहेगा कैमरा
नाम-निर्देशन पत्र लेने और जमा करने के लिए आने वाले अभ्यर्थियों और उनके समर्थकों पर निर्वाचन कार्यायल कड़ी निगाह रखेगा। कलेक्टर कार्यालय के मुख्यद्वार पर सीसीटीवी कैमरा और मैनुअल कैमरा भी लगाया जा रहा है। सीसीटीवी कैमरा की लिंक निर्वाचन आयोग से जुड़ी रहेगी। आयोग सारी गतिविधियों को लाइव देख सकेगा।
पांच लोगों को मिलेगा प्रवेश
निर्वाचन कार्यालय में नामांकन फॉर्म लेने या जमा करने के लिए अभ्यर्थियों के साथ पांच लोग रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में आ सकेंगे। अभ्यर्थी के लिए 100 मीटर की दूरी तक तीन वाहनों को लाने की अनुमति दी गई है।
एक अतिरिक्त फोटो जरूरी
लोकसभा निर्वाचन में अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ एक अतिरिक्त फ ोटो देने के लिए कहा गया है इस फ ेटो का उपयोग ईवीएम में उपयोग होने वाले मतपत्र में किया जाएगा। इसी तरह रिटर्निंग अधिकारी कक्ष के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित किए जाएंगे। साथ ही अभ्यर्थियों के शपथ पत्र काउंटर एफि डेविट को भी लगाना होगा।

अभ्यर्थियों के लिए नाम-निर्देशन पत्र के वितरण एवं जमा करने संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। यह काम 2 अप्रैल से 9 अप्रैल तक होगा। निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत यह प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।
छवि भारद्वाज, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो