scriptदेर से विदा हुआ मानसून, अब पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड | this time the monsoon departed late, now it will be cold | Patrika News

देर से विदा हुआ मानसून, अब पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड

locationजबलपुरPublished: Oct 22, 2020 07:06:29 pm

– मानसून की विदाई के साथ नीचे आया पारा – उमस-गर्मी से राहत

People are getting sick due to strong sunshine and light cold at night  in bhilwara

People are getting sick due to strong sunshine and light cold at night in bhilwara

जबलपुर. इस साल मानसून देर से आया और विदाई भी देरी से हुआ। बुधवार को शहर और सम्भाग से दक्षिण-पश्चिम मानूसन ने पूरी तरह अलविदा का दिया। मौसम विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक सहायक देवेंद्र कुमार तिवारी के अनुसार मानसून की विदाई के साथ हवा का रुख बदल गया। पारे की चाल में परिवर्तन आया। दक्षिण पश्चिम मानसून मध्यप्रदेश के कई हिस्सों से गुजरने के बाद निर्गमन सीमा अब कूच-बिहार, श्रीनिकेतन, रांची, पेंड्रा रोड, मंडला, नरसिंहपुर, इंदौर, वल्लभ-विद्यानगर, और पोरबंदर आदि क्षेत्रों से गुजर रही है। शहर और सम्भाग से मानसून से लौटने के बाद मौसम में परिवर्तन आ रहा है। न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है। अभी हवा उत्तर-पूर्वी है। हवा की दिशा जैसे-जैसे उत्तरी होती जाएगी ठंड पडऩे लगेगी।
कई दिन से बादलों की वजह से चढ़ रहा पारा बुधवार को आसमान साफ होते ही नीचे आने लगा। हवा की दिशा बदलकर उत्तरी-पूर्वी होने के साथ ही उमस और गर्मी कम हो गई। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हवा की दिशा धीरे-धीरे उत्तरी होगी। हवा उत्तरी होने के साथ ही तापमान में गिरावट आएगी। ठंड की शुरुआत होगी। अधारताल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री था। इसमें बुधवार को आधे से एक डिग्री तक गिरावट आई। बुधवार को अधिकतम तापमान 32.9 डिग्री सी रेकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से दो डिग्री था। न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सी दर्ज हुआ। यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा था। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री तक ज्यादा था। बुधवार को आद्र्रता सुबह के समय 78 प्रतिशत और शाम को 52 प्रतिशत थी। उत्तर-पूर्वी हवा 3-4 किमी प्रतिघंटा की गति से चली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो