scriptआतंकी हमले की धमकी से रेलवे अलर्ट, दिन भर चली ये पड़ताल | threaten to bomb blast on railway stations | Patrika News

आतंकी हमले की धमकी से रेलवे अलर्ट, दिन भर चली ये पड़ताल

locationजबलपुरPublished: Oct 20, 2018 08:34:52 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

एमपी के सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ी

gaya cpiml threaten to blow up gaya junction in bihar

gaya cpiml threaten to blow up gaya junction in bihar

जबलपुर। जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, कटनी समेत प्रदेश और देश के कई रेलवे स्टेशनों को बम से उड़ा दिए जाने की धमकी के बाद रेल प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा। रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। हर तरफ आरपीएफ और जीआरपी के जवान तैनात हैं। शनिवार को भी जबलपुर समेत कटनी और आसपास के रेलवे स्टेशनों पर जांच का क्रम चलता रहा। अभी तक किसी तरह की संदिग्ध वस्तु के मिलने की सूचना नहीं है, लेकिन रेल प्रशासन पूरी तरह अलर्ट नजर आ रहा है। इसी तहत जबलपुर में मुसाफिर खाने को खाली करा दिया गया है। एक-एक व्यक्ति को चैक किया जा रहा है। बैग स्केनर मशीन से जांच के बाद ही किसी भी बैग को प्लेटफार्म पर जाने दिया जा रहा है। आरपीएफ और जीआरपी के जवान लगातार प्लेटफार्म पर गश्त कर रहे हैं।

चौतरफा जांच
रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म समेत आसपास आरपीएफ और जीआरपी के जवान तैनात किए गए हैं। जानकारी के अनुसार आरपीएफ के 40 जवानों की ड्यूटी प्लेटफार्म और प्रवेश द्वारों पर लगाई गई है, वहीं जीआरपी के जवान आसपास के इलाके पर भी नजर खे हुए हैं। शहर आने जाने वाली प्रत्येक ट्रेन की जांच भी आरपीएफ और जीआरपी द्वारा की जा रही है। संदिग्ध दिखने वाले प्रत्येक व्यक्ति से जहां पूछताछ की जा रही है, वहीं बैग और लगेज को भी बारीकी से जांचा जा रहा है।

ये मिली थी धमकी
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम मध्य रेलवे के नाम से धमकी भरा संदेश आया है। इसमें आतंकवादी संगठन लश्करे तैयबा के एरिया कमांडर मौलवी अम्बूशेख किश्तवाड़ कश्मीर (रावलपिंडी) पाकिस्तान का नाम लिखा है। संदेश में चेतावनी दी गई है कि जेहादियों की मौत का बदला लिया जाएगा और 20 अक्टूबर को मध्यप्रदेश के जबलपुर, भोपाल, ग्वालियर, कटनी सहित कुछ अन्य स्टेशनों को बम से उड़ा दिया जाएगा। पत्र में मध्यप्रदेश के स्टेशनों के साथ ही राजस्थान, गुजरात के कई अन्य स्टेशनों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। यह भी लिखा गया है कि आगामी 9 नवंबर को राजस्थान के सिनेमाघरों, मंदिरों, बस अड्डों पर भी बम ब्लास्ट जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाएगा। इसे रोक सकें तो रोक लें। इसके बाद देश भर की सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं।

खाली कराया मुसाफिरखाना
सुरक्षा के मद्देनजर प्लेटफार्म क्रमांक एक पर स्थित मुसाफिरखाने को आरपीएफ ने शुक्रवार को मिली चेतावनी के तत्काल बाद खाली करा दिया था। मुसाफिर खाने समेत वेटिंग रूम, प्लेटफार्म के दोनों छोर, प्रवेश द्वारों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। बम डिस्पोजल एंड डॉग स्क्वाड द्वारा भी प्लेटफार्म पर जांच की गई। आरपीएफ पोस्ट इंचार्ज वीरेन्द्र सिंह के अनुसार रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रत्येक व्यक्ति व वस्तु की जांच के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है।

छावनी बना कटनी स्टेशन
आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा द्वारा धार्मिक स्थलों एवं कटनी मुख्य स्टेशन को बम ब्लास्ट से उड़ाए जाने की धमकी के बाद दो दिनों से शहर के चारों स्टेशन छावनी में तब्दील हो गए हैं। पुलिस की स्टेशन के चप्पे पर नजर बनी हुई है। आइबी की सूचना के बाद से पुलिस एवं प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया है। सुबह से ही जिला पुलिस बल, आरपीएफ एवं जीआरपी पुलिस बल द्वारा सघन जांच की जा रही है जो देर रात तक जारी रही। जीआरपी थाना प्रभारी डीपी चढ़ार, आरपीएफ टीआई दिनेश सिंह, माधवनगर थाना प्रभारी ओंकार तिवारी के नेतृत्व में पुलिस बल, हैंड हैंडलिंग मेटल डिटेक्टर एवं डॉग स्क्वायड जांच करता रहा। मुख्य रेलवे स्टेशन, मुड़वारा स्टेशन, साउथ स्टेशन में के बाद टीम एनकेजे रेलवे स्टेशन पहुंची और ताबड़तोड़ जांच शुरू की। हैंड हैंडलिंग मेटल डिटेक्टर से एएसआई दुर्गेश तिवारी ने तीनों मुख्य स्टेशनों में जांच की। साउथ स्टेशन में शक्तिपुंज में विशेष सर्चिंग अभियान चलाया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो