scriptजहां से बहनी चाहिए दूध की नदी, वहां आप सांस नहीं ले सकते | Three dairies operators charged thirty-thirty thousand fines | Patrika News

जहां से बहनी चाहिए दूध की नदी, वहां आप सांस नहीं ले सकते

locationजबलपुरPublished: Apr 07, 2019 01:44:09 am

Submitted by:

shyam bihari

तीन डेयरियों के संचालकों पर तीस-तीस हजार का जुर्माना वसूला

मर गए 43 भैंसें व कटडिय़ां

milk

जबलपुर। सौ भैंस, पच्चीस बछड़े, डेयरी परिसर में दुर्गंध ऐसी कि खड़े होना मुश्किल। गोबर-मूत्र की ठीक ढंग से सफाई नहीं होने के कारण गंदगी का अम्बार लगा है। ज्यादा दूध निकालने के लिए ऑक्सीटोसिन के इंजेक्शन का बेखौफ इस्तेमाल हो रहा है। शनिवार को परियट व गौर की डेयरियों में प्रशासन की संयुक्त टीम ने दबिश दी, तो ऐसे ही नजारे देखने मिले। टीम को देखकर डेयरियों में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। डेयरी संचालक व कर्मचारी व्यवस्था सम्भालने में जुट गए। जांच में तमाम अनियमितताएं सामने आईं। परियट क्षेत्र में पांच डेयरियों पर पशुक्रू रता अधिनियम के तहत एफआइआर कराने पशुपालन विभाग को निर्देश दिए। तीन डेयरियों के संचालकों पर तीस-तीस हजार रुपए का जुर्माना कर स्पॉट पर नब्बे हजार रुपए वसूले गए।
इटीपी न होने पर जुर्माना वसूला
शहरी क्षेत्र की बनारसी डेयरी, सतपाल कोहली डेयरी, भोला डेयरी फार्म में ईटीपी न स्थापित करने व गोबर के डिस्पोजल की व्यवस्था नहीं होने पर नगर निगम की टीम ने जुर्माना लगाया। डेयरियों में भैंस के अनुपात में बछड़ों की संख्या कम मिली। नियमानुसार बछड़ों के लिए 32 वर्गफीट जगह होनी चाहिए, जो नहीं थी। कई जगह तो बछड़ों के लिए बैठना भी मुश्किल था। डेयरियों में ऑक्सीटोसिन इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जा रहा था। एसडीएम आशीष पांडे ने परियट इमलई की भोला, कं सन, सतपाल, बनारसी व कोहली डेयरी के खिलाफ पशुक्रूरता अधिनियम के तहत एफआइआर के निर्देश दिए।
सैम्पल जुटाए
गौर क्षेत्र में एसडीएम जेपी यादव की टीम ने सुबह से दबिश दी। इस दौरान पसरीचा डेयरी, रज्जाक डेयरी की जांच की गई। खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने दोनों डेयरियों से दूध के सैम्पल जुटाए। शाम को अख्तर डेयरी व गोलू डेयरी से सैम्पल जुटाए गए।
थमाए नोटिस
सुबह कार्रवाई के दौरान प्रशासन की टीम ने अधारताल, विजय नगर, गोहलपुर क्षेत्र में डेयरी व आउटलेट्स में संचालकों को नोटिस थमाए। जिसमें स्पष्ट जवाब मांगा गया है कि जब पिछले तीन महीने से भूसा, दाना, चुनी के दाम लगभग स्थिर हैं, तो फिर अचानक दूध के दाम क्यों बढ़ाए गए? परियट क्षेत्र में सुबह सात बजे प्रशासन की संयुक्त टीम जांच के लिए निकली तो कार्रवाई की भनक लगने पर बाइक सवार दूधिये बचकर दूसरे क्षेत्रों से भागने लगे। कार्रवाई में अपर कलेक्टर राहुल फ टिंग, एसडीएम नम:शिवाय अरजरिया व नगर निगम, खाद्य औषधि विभाग, खाद्य विभाग, बिजली विभाग, प्रदूषिण नियंत्रण बोर्ड, पशुपालन विभाग की टीम शामिल थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो