scriptअंगूठे और उंगलियों के नहीं आ रहे निशान, राशन के लिए चक्कर लगाना मजबूरी | Thumb, fingerprints are not clear, compulsion to go round for ration | Patrika News

अंगूठे और उंगलियों के नहीं आ रहे निशान, राशन के लिए चक्कर लगाना मजबूरी

locationजबलपुरPublished: Nov 20, 2019 11:49:10 pm

Submitted by:

sudarshan ahirwa

ग्रामीण क्षेत्र में पीओएस मशीन और सर्वर बना सिरदर्द : लाइन में लगने के बाद भी बिना राशन के उपभोक्ताओं को लौटना पड़ रहा

Thumb, fingerprints are not clear, compulsion to go round for ration

Thumb, fingerprints are not clear, compulsion to go round for ration

जबलपुर. सिहोरा. सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए राशन दुकानों को उपलब्ध कराई गई बायोमेट्रिक मशीनों के अपडेशन की प्रक्रिया के बाद अब सर्वर डाउन रहने या नेटवर्क न मिलने की समस्या आड़े आ रही है। जिसके कारण राशन दुकानों पर राशन वितरण नहीं हो पा रहा है। दुकानों में कभी सर्वर डाउन होने के कारण तो कभी फिंगर इंप्रेशन रीड ना होने से उपभोक्ताओं को राशन लेने में खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। सबसे ज्यादा खराब स्थिति ग्रामीण क्षेत्रों में है, जहां पर नेटवर्क की समस्या के कारण पीओएस मशीन में अंगूठे और अंगुलियों के निशान ही नहीं मिल पाते।

जानकारी के अनुसार सिहोरा ग्रामीण क्षेत्र में 58 राशन दुकानें हैं, जिसमें 29556 हितग्राही हैं। राशन दुकानों के माध्यम से सस्ता अनाज प्रदान किया जाता है। अधिकतर हितग्राहियों का अंगूठा मैच नहीं होने से उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि वे पिछले कई दिनों से राशन दुकानों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उन्हें राशन नहीं मिल पा रहा है। सिहोरा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाली राशन दुकानों में राशन तो पर्याप्त मात्रा में है, लेकिन सर्वर और अंगूठे के निशान नहीं मिलने के चक्कर में यहां के ग्रामीणों को राशन पानी नहीं मिल पा रहा है। फनवानी राशन दुकान उपभोक्ता राशन लेने के लिए पहुंचे तो जरूर, लेकिन सर्वर डाउन होने के कारण उन्हें राशन वितरण में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उन्होंने बताया कि दुकान से डेढ़ सौ के करीब उपभोक्ता जुड़े हैं, लेकिन सर्वर की समस्या के कारण एक दिन में मात्र छह उपभोक्ताओं को ही राशन मिल पाता है, अब तक मात्र 50 से 55 लोगों को ही राशन मिल पा सका है।

दो-दो किमी से राशन लेने की मजबूरी
ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे बड़ी समस्या उपभोक्ताओं को दो-दो किलोमीटर दूर से राशन लेने पहुंचने की होती है, लेकिन जब सर्वर की समस्या आती है तो घंटों इंतजार के बावजूद बिना राशन के मायूस होकर लौटना पड़ता है। इस समस्या के चलते राशन दुकानों में कार्डों का ढेर लग जाता है। मशीन भले ही अपडेट हो गईं हो, लेकिन फिंगर में पहले से ज्यादा समय लग रहा है। लगातार सर्वर डाउन रहना, फिंगर न आने की समस्या के कारण गरीब उपभोक्ता राशन से वंचित रह जाते हैं।

पीओएस मशीन में सर्वर और फिंगर नहीं लेने की समस्या ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी बनी हुई है। इसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र से राशन लेने वालों को परेशान न होना पड़े।
मीनाक्षी दुबे, कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी, सिहोरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो