फिर बदलेगा मौसम, चक्रवात और द्रोणिका के असर से गरज-चमक के साथ आलोवृष्टि की सम्भावना

फिर बदलेगा मौसम, चक्रवात और द्रोणिका के असर से गरज-चमक के साथ आलोवृष्टि की सम्भावना

By: abhishek dixit

Published: 10 May 2020, 08:25 PM IST

जबलपुर. चक्रवात और द्रोणिका के असर से रविवार को शहर में बादलों का डेरा बना रहा। बीते कई दिनों से दोपहर से मौसम में बदलाव आने का क्रम जारी रहा। दोपहर बाद आसमान में काले बादल छाए। तेज गति से हवा चली। अरब सागर की ओर से आए हवा के झौंकों ने तापमान कम कर दिया। नमी भरी हवा चलने से दोपहर बाद गर्मी से राहत रही। तापमान में भी गिरावट आयीं। शाम को हवा में ठंडी होने से मौसम सुहाना हो गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी दो-तीन दिन तक दोपहर बाद मौसम में बदलाव होना जारी रहेगा। शाम को तेज हवा चलने के साथ बादल और छिटपुट बारिश की सम्भावना है।

सुबह पारा चढ़ा, दोपहर बाद लुढ़का
रविवार को सुबह आसमान साफ रहा। सूर्योदय के बाद धूप ने असर दिखाया। तापमान में उछाल आया। शनिवार के मुकाबले रविवार को तापमान करीब 3 डिग्री की वृद्धि हुई। यह 25.4 डिग्री से बढ़कर 28.3 डिग्री पर पहुंच गया। रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा बना रहा। दोपहर बाद नमी भरी हवा चलने से पारा लुढ़का। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 41.9 डिग्री था। यह रविवार को घटकर 39.8 डिग्री सेल्सियस हो गया। सामान्य से एक डिग्री कम बना रहा। पारे में उतार-चढ़ाव के बीच रविवार को प्रदेश के प्रमुख महानगरों में सबसे कम अधिकतम और सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान शहर में रेकॉर्ड किया गया। रविवार को आद्र्रता सुबह के समय 43 प्रतिशत और शाम को 30 प्रतिशत थीं।

गरज-चमक के साथ आलोवृष्टि की सम्भावना
मौसम विज्ञान केन्द्र में वैज्ञानिक सहायक देवेन्द्र कुमार तिवारी के अनुसार उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर चक्रवात है। उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश से होते हुए सेंट्रल एमपी, कनार्टक, तेलंगना, रायलसीमा से तमिलनाडु तक द्रोणिका बनी हुई है। इनके प्रभाव से मौसम में दोपहर बाद और शाम को परिवर्तन हो रहा है। रविवार को औसतन 8 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दक्षिणी हवा चली। नमी भरी हवा से दोपहर बाद तापमान में गिरावट आयी। सोमवार को सम्भाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक क ेसाथ तेज हवा एवं अल्पकालिक ओलावृष्टि की सम्भावना है। कुछ जगहों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछार भी पड़ सकती है।

IMD alert
Show More
abhishek dixit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned