script

पिंक स्टेशन पर एेसा क्या हुआ, कि पकड़ लिए गए १२५ यात्री

locationजबलपुरPublished: Mar 12, 2019 08:49:58 pm

Submitted by:

virendra rajak

पिंक स्टेशन पर बड़ी कार्रवाई, १२५ पकड़ाएपिंक स्टेशन बनने के बाद पहली बार हुई इतनी बड़ी कार्रवाई

pink ststion

पिंक स्टेशन पर बड़ी कार्रवाई, १२५ पकड़ाए

जबलपुर, पिंक स्टेशन बनने के बाद मदन महल रेलवे स्टेशन का नजारा मंगलवार को थोड़ा अलग था। आमतौर पर बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री यहां उतर जाया करते थे, लेकिन मंगलवार को उन्हें दबोच लिया गया। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर पिंक स्टेशन घोषित किए गए, इस स्टेशन में पहली बार टिकट चैकिंग की इतनी बड़ी कार्रवाई की गई। सभी महिला चल टिकट निरीक्षक प्रवेश और निकास द्वार पर खड़े हो गए और इस दौरान १२५ एेसे यात्रियों को दबोचा, जो किसी न किसी तरह से रेलवे को चूना लगा रहे थे। इस कार्रवाई से यात्रियों में हड़कंप मच गया।
कई घंटे चला अभियान
सुबह से महिला अधिकारी और कर्मचारी गेटों पर तैनात हो गए। प्लेटफार्म क्रमांक एक और तीन पर यह तैनाती की गई। इस दौरान जीआरपी और आरपीएफ का बल भी वहां मौजूद था। जैसे ही यात्री ट्रेन से उतरे, तो महिला अधिकारियों ने उनके टिकट जांचने शुरू कर दिए। इस दौरान यात्रियों से कुल ५० हजार रुपए की जुर्माना राशि वसूली गई।
एमएसटी तो खत्म हो चुकी थी
कार्रवाई के दौरान दर्जनों एेसे यात्री टीम की गिरफ्त में आए, जिन्होंने एमएसटी दिखाकर गेट से निकलने का प्रयास किया, लेकिन जब एमएसटी पर महिला चल निरीक्षकों की नजर पड़ी, तो पता चला कि उनकी वैद्यता की अवधि समाप्त हो गई है। इस पर यात्रियों को जहां जमकर फटकार लगाई गई, वहीं उनसे जुर्माना वसूला गया। अवैध टिकट के साथ यात्रा कर रहे अधिकतर यात्री या तो छात्र थे या फिर नौकरीपेशा।
अलग-अलग बहाने
जिन यात्रियों को बिना टिकट के पकड़ा गया, उन्होंने अजब-अजब बहाने बनाए, किसी ने ट्रेन छूटने की बात कहते हुए टिकट न ले पाने की बात कही, तो किसी ने टिकट गिर जाने की बात कही, लेकिन महिला अधिकारियों ने उनकी एक नहीं सुनी।
जबलपुर कटनी के बीच भी कार्रवाई
बिना टिकट मिले 45 यात्रियों सेे 16 हजार रुपए, अनियमित टिकट से यात्रा कर रहे 70 यात्रियों से 33 हजार रुपए एवं बिना बुक किये अधिक लगेज के साथ 10 यात्रियों को पकड़ा गया। जबलपुर से कटनी के बीच भी की गयी इसी तरह की जांच में भी 92 यात्रियों को पकड़ कर उनसे 47 हजार रु का जुर्माना वसूला गया।
इन ट्रेनों में जांच
ट्रेनों के नाम-ट्रेनों के नंबर
विन्धयाचल एक्सप्रेस-11272
ज्ञान गंगा एक्सप्रेस-22131
हबीबगंज-हावड़ा-01666
जबलपुर नरसिंहपुर पैसेंजर-51705
इटारसी सतना पैसेंजर-५1671
इंटरसिटी-22187
—–
यात्री जो पकड़े
बिना टिकट-४५ यात्री
अनियमित टिकट-७० यात्री
बिना बुक लगेज-१० यात्री
——–

ट्रेंडिंग वीडियो