script

बाघ के माथे पर लिखा कैट, देखने देश विदेश से आ रहे पर्यटक

locationजबलपुरPublished: Oct 30, 2018 11:35:24 am

Submitted by:

Lalit kostha

बाघ के माथे पर लिखा कैट, देखने देश विदेश से आ रहे पर्यटक
 

pilibhit tiger

pilibhit tiger

जबलपुर। कान्हा नेशनल पार्क में पर्यटकों की चाहत पर अक्सर दिख जाने वाले मशहूर बाघ मुन्ना के जंगल में अब नौजवान बाघ बजरंग और जामुन टोला मेल का राज है। उम्रदराज होने के बाद मुन्ना ने कोर एरिया से बफर के जंगलों में नया ठौर तलाश लिया है।

READ MORE- mp election 2018 भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के क्षेत्र में तीसरा मोर्चा बिगाड़ सकता है परिणाम, ये दिखा रहे दम

news facts

कान्हा नेशनल पार्क में उम्रदराज बाघ ने छोड़ा कोर एरिया
मुन्ना के जंगल में बजरंग का राज
गाइडों की रोजी-रोटी में खास भूमिका निभाने वाले मुन्ना की टेरीटरी बदलने से पर्यटकों का रुझान भी बदल रहा है। उसके दीदार की चाह में कुछ पर्यटक बफर का टिकट बुक करा रहे हैं। कान्हा नेशनल पार्क में बाघ टी-17 को मुन्ना के नाम से जाना जाता है। शुरुआती दौर से इसकी टेरीटरी कान्हा रेंज थी। पर्यटकों को अक्सर उसके दीदार हो जाते थे। गाइड भी मुन्ना के नाम पर बुकिंग कराते थे। अब उसकी टेरीटरी में बजरंग के नाम से जाने वाले तगड़े बाघ टी-64 और जामुन टोला मेल टी-24 का कब्जा हो गया है।

मुन्ना के चेहरे पर ‘कैट’
बाघ मुन्ना की उम्र करीब 14 साल होगी। वन अधिकारियों को आशंका थी कि उम्रदराज बाघ मुन्ना टेरिटोरियल फाइट में जख्मी हो जाएगा, लेकिन, उसने अपनी टेरीटरी ही बदल ली। संयोग है कि मुन्ना के चेहरे पर अंग्रेजी भाषा में कैट लिखा हुआ प्रतीत होता है। इस कारण भी वह ज्यादा मशहूर हुआ। अधिकारियों के अनुसार सीजन में खटिया बफर में पहले औसतन चार-पांच वाहनों में पर्यटक जाते थे। कई वाहनों में पर्यटक बाघ का दीदार करने पहुंच रहे हैं।

उम्रदराज होने के बावजूद बाघ मुन्ना पूरी तरह सक्रिय है। उसकी टेरीटरी कान्हा कोर के बजाय किसली और खटिया बफर हो गई है। जानकार पर्यटक टिकटों की बुकिंग कराते समय उसके अनुमानित एरिया को भी ध्यान में रखते हैं।
– अंजना सुचिता तिर्की, डिप्टी डायरेक्टर, बफर, कान्हा नेशनल पार्क

ट्रेंडिंग वीडियो