scriptमध्यप्रदेश के इस शहर में बनेगी नई टाइगर सफारी, आईआईटी इंदौर के इंजीनियर्स की टीम करेगी सर्वे | tiger safari to be built in jabalpur Madhya Pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस शहर में बनेगी नई टाइगर सफारी, आईआईटी इंदौर के इंजीनियर्स की टीम करेगी सर्वे

locationजबलपुरPublished: Feb 27, 2020 05:09:58 pm

Submitted by:

abhishek dixit

टाइगर सफारी बनाने सर्वे करेगी आईआईटी इंदौर के इंजीनियर्स की टीम

tiger.png

National Park

जबलपुर. डुमना नेचर रिजर्व टाइगर सफारी के निर्माण के लिए उचित है या नहीं, इसका सर्वे आईआईटी इंदौर के इंजीनियर भी करेंगे। राज्य वन अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों की टीम ने बॉयोडायवर्सिटी और ईकोलॉजी सर्वे में टाइगर सफारी के लिए बेहतर रिपोर्ट दी है। नगर निगम प्रशासन ने डुमना एयरपोर्ट के विमानों की आवाजाही पर एक और सर्वे कराने का निर्णय किया है, ताकि सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेजे जाने वाले प्रस्ताव के साथ स्थल चयन के मामले में दावा मजबूत हो सके। बताया गया कि आईआईटी इंदौर के इंजीनियर्स की टीम जल्द शहर आएगी। टीम सर्वे कर अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद नगर निगम प्रशासन सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया नई दिल्ली को प्रस्ताव भेजेगा। सीजेडएआई की टीम के निरीक्षण के बाद टाइगर सफारी के निर्माण पर अंतिम मुहर लगेगी।

इसलिए है महत्वपूर्ण
रेल, सड़क और हवाई मार्ग से जबलपुर होकर कान्हा, बांधवगढ़ नेशनल पार्क के पर्यटक आते-जाते हैं। इसलिए जबलपुर में टाइगर सफारी को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

40 हेक्टेयर में होगा निर्माण
डुमना नेचर रिजर्व में 40 हेक्टेयर में टाइगर सफारी का निर्माण प्रस्तावित है। वाइट टाइगर सफारी मुकुंदपुर के कंसल्टेंट मुकेश दुबे सहित अन्य विशेषज्ञों ने स्थल का निरीक्षण किया है। रिटायर्ड वन अधिकारी आरपी सिंह से भी परामर्श लिया जा रहा है। राज्य वन अनुसंधान संस्थान ने वन्य प्राणी, वृक्ष, घास व पक्षियों की प्रजातियों की रिपोर्ट के साथ एयर पॉल्यूशन की रिपोर्ट सौंप दी है।

10 करोड़ का प्रावधान
वित्तमंत्री तरुण भनोत ने वर्ष 2019-20 में टाइगर सफारी के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान कराया था। अनुमति नहीं मिलने से कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका। शहर में वन्य प्राणियों की बहुलता के कारण रेस्क्यू सेंटर बनाने की भी योजना है।

टाइगर सफारी के लिए आईआईटी इंदौर के इंजीनियर्स की टीम जबलपुर आने वाली है। एयर इम्पैक्ट सर्वे के बाद सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
रोहित सिंह कौशल, अपर आयुक्त, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो