scriptलकड़ी के कारखानों में फंसी शहर की बेशकीमती 50 एकड़ से ज्यादा जमीन | timber park jabalpurwork on moder | Patrika News

लकड़ी के कारखानों में फंसी शहर की बेशकीमती 50 एकड़ से ज्यादा जमीन

locationजबलपुरPublished: Aug 17, 2022 12:38:32 pm

Submitted by:

gyani rajak

कारोबारी शहर के बाहर बनाना चाहते हैं टिम्बर पार्क, प्रस्ताव तैयार

photo_2022-08-17_12-35-44.jpg

जबलपुर@ज्ञानी रजक. शहर के मध्य संचालित टिम्बर कारोबार को बाहर करने की कवायद फिर तेज हो गई है। इस कारोबार में 50 एकड़ से ज्यादा बेशकीमती जमीन फंसी हुई है। यह जमीन खाली होने पर शहर का और विकास हो सकता है। कारोबारी भी चाहते हैं कि उन्हें यहां से शिफ्ट कर दिया जाए। उन्होंने बरगी हिल्स में जगह का सुझाव दिया है। इसका प्रस्ताव भी तैयार हो गया है।

वर्तमान में 230 टिम्बर कारखाने शहर में चल रहे हैं। इनमें प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से 30 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला हुआ है। टिम्बर कारखानों के अगल-बगल आबादी तेजी से बढ़ रही है। उद्यमी कारोबार का विस्तार नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए वे इसलिए वे शहर से बाहर जाने के लिए वर्षों से प्रयासरत हैं। 600 करोड़ रुपए से अधिक का टर्नओवर सालाना 600 करोड़ रुपए से अधिक के टर्नओवर वाले इस कारोबार को पार्क के रूप में विकसित करने से न केवल आधुनिक मशीनों पर काम शुरू हो सकेगा, बल्कि ज्यादा संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा।

विशेषज्ञों की सहायता से प्रस्ताव तैयार

उद्योग संवद्र्धन समितियों की बैठक में भी इस विषय को कारोबारी उठाते रहे हैं। इसलिए प्रशासन ने इसका प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा है। टिम्बर एसोसिएशन ने विशेषज्ञों की सहायता से प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे अगले सप्ताह प्रशासन को सौंपा जाएगा।

आइटी पार्क के पास है जगह

टिम्बर एसोसिएशन ने बरगी हिल्स आइटी पार्क के पास खसरा नंबर-6 का प्रस्ताव तैयार किया है। यहां 70 एकड़ जगह खाली है। कारोबारी इसी भूमि पर टिम्बर पार्क स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसी क्षेत्र में 60 एकड़ में आइटी पार्क चल रहा है। फोरलेन सड़क भी बन रही है।

फर्नीचर क्लस्टर भी बनेगा

जिले में 250 से ज्यादा कारोबारी फर्नीचर बनाते हैं। वे सोफा, पलंग के अलावा लकड़ी के दूसरे काम भी करते हैं। इन्हें भी भटौली के पास जगह देने पर विचार हो रहा है। इस बात को ध्यान में रखकर टिम्बर कारोबारी भी प्रशासन से जमीन की मांग कर रहे हैं।

photo_2022-08-13_19-44-18.jpg
अभी तक फर्नीचर क्लस्टर की स्थापना की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। टिम्बर कारोबारियों ने पार्क के लिए चर्चा की है। उनकी तरफ से पुख्ता प्रस्ताव आएगा, तो जमीन देने पर विचार किया जाएगा।
डॉ. इलैयाराजा टी. कलेक्टर

टिम्बर कारोबार वर्षों पुराना है। शहर के मध्य में होने से कई प्रकार की परेशानियां आती हैं। इसलिए प्रशासन से बाहर जगह उपलब्ध कराने की मांग की गई है। प्रशासन की पहल पर ही बरगी हिल्स का प्रस्ताव तैयार किया गया है।
उमेश परमार, अध्यक्ष, टिम्बर एसोसिएशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो