scriptcorona precautions : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी | To increase immunity do Kapalbhati, Anulom-vilom and Bhramari | Patrika News

corona precautions : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी

locationजबलपुरPublished: Apr 01, 2020 08:34:20 pm

Submitted by:

abhishek dixit

corona precautions : रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए करें कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी

Yoga Pranayama

Yoga Pranayama

जबलपुर. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देशभर में लॉकडाउन है। इस दौरान लोग घर पर हैं। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात में इस लॉकडाउन के दौरान देशवासियों से इस समय योग करने की बात कही, जिससे लोगों के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ब? सके। पीएम की आपील के बाद शहरवासियों में भी इसका साफ असर दिखाई दिया। लोगों ने योगासनों को रूटीन में शामिल कर लिया है।

लोगों में आई जागरुकता
योग और फिटनेस एक्सपर्ट निधि तनेजा का कहना है कि पीएम की अपील के बाद लोगों में दिनचर्या में योग शामिल करने की जागरूकता आई है। जनता कफ्र्यू के कारण उन्होंने ऑनलाइन योग क्लासेज स्टार्ट की है, जहां बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन योग करना पसंद कर रहे हैं।

फेमिली साथ कर रहे योग
सिटीजन का कहना है कि वे कोरोना से लडऩे और इम्युनिटी पावर को डवलप करने के लिए फैमिली के साथ योग करना पसंद कर रहे हैं। पीएम मोदी की अपील के बाद से सिटीजन रूटीन में योग के विभिन्न आसनों को करना पसंद कर रहे हैं। सुबह और शाम के वक्त कई तरह के योग आसन हैं जो कि योग एक्सपर्ट की मदद से किए जा रहे हैं।

सोशल साइट्स पर कर रहे शेयर
योग करते हुए फोटोज को लोग सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी अपलोड कर रहे हैं। लोगों का कहना है यह वायरस उन लोगों पर ज्यादा असर कर रहा है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है। ऐसे में योग से इम्युनिटी पावर को बढ़ाया जा सकता है।

इन योग के आसनों को किया शामिल
1. कपालभाति
इससे सांस की बीमारी, मोटापे में फायदा मिलता है।

2. अनुलोम-विलोम
इसे करने से बीपी, अस्थमा, साइनस, जैसी प्रॉब्लम में फायदा है।

3. भ्रामरी
इसे करने से सिरदर्द, टेंशन, नींद न आना, जैसी प्रॉब्लम दूर होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो