मध्यप्रदेश में यहां हैं सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटीज, देशभर के स्टूडेंट्स करते हैं स्टडी

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस : पांच यूनिवर्सिटी सहित अन्य शिक्षण संस्थान हैं शहर में
एजुकेशन हब बन रहा अपना शहर देशभर के स्टूडेंट्स करते हैं स्टडी

जबलपुर. शिक्षा के क्षेत्र में संस्कारधानी की समृद्ध विरासत है। यहां आजादी के पहले के बेहतर शिक्षण संस्थानों के साथ ही आधुनिक दौर में भी नए शिक्षण संस्थान खोले जा रहे हैं। इससे शहर एजुकेशन का अब बन गया है। यहां महाकौशल क्षेत्र के साथ ही दूसरे राज्यों से भी छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर अपना भविष्य संवार रहे हैं। शहर में पांच विश्वविद्यालय हैं। नानाजी देशमुख वेटरनरी यूनिवर्सिटी और मेडिकल यूनिवर्सिटी भी शहर में हैं। मेडिकल यूनिवर्सिटी से तीन सौ अधिक मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग, आयुष कॉलेज सम्बद्ध हैं। प्रदेशभर के छात्र-छात्राएं यहां शिक्षा ग्रहण करने आते हैं। वेटरनरी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेंसिक एंड हेल्थ ने बाघों के इलाज और फॉरेंसिक सैम्पल टेस्ट ने देश में अलग पहचान बनाई है। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज प्रदेश का पहला शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज है। आजादी के पहले का शासकीय साइंस कॉलेज भी शहर का गौरव है। ट्रिपल आईटीडीएम से इंजीनियरिंग एजुकेशन को प्लेटफॉर्म मिला है। नए दौर में धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से कानून की शिक्षा ग्रहण करने का रास्ता साफ हुआ है।

विशेषता है शिक्षण संस्थान
वेटरनरी यूनिवर्सिटी से सेवानिवृत्त डॉ. एबी श्रीवास्तव के अनुसार उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में कई संस्थान होने से शहर एकजुकेशन हब के रूप में उभरा है। दूसरे राज्यों के छात्र-छात्राएं भी यहां अध्ययन करते आते हैं। शिक्षण संस्थानों में और वृद्धि करने की आवश्यकता है।

शहर के प्रमुख शैक्षणिक संस्थान
- रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय
- जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय
- मेडिकल आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय
- धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय
- ट्रिपल आईटीडीएम
- महर्षि महेश योगी वैदिक विश्ववद्यिालय का प्रशासनिक मुख्यालय
- फाइन आर्ट कॉलेज
- फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट

abhishek dixit
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned