scriptस्टूडेंट्स को एग्जाम के स्ट्रेस से निपटना सिखाएगा आइसीएसआइ | Toppers, Speakers will help in Exam Preparation | Patrika News

स्टूडेंट्स को एग्जाम के स्ट्रेस से निपटना सिखाएगा आइसीएसआइ

locationजबलपुरPublished: Mar 27, 2019 01:30:04 am

Submitted by:

abhishek dixit

एग्जाम प्रिपरेशन में मदद करेंगे टॉपर्स, स्पीकर्स

Board exams

IIT JEE preparati3 TV preparation channels,IIT JEE preparation,IIT JEE,UPSC exams,UPSC,UPSC results,IIT JEE exam,IIT JEE 2017 application,MPPSC,MPPSC State Service Prelims,IIT JEE News In Hindi,IIT JEE advance result,

जबलपुर. कंपनी सेक्रेटरीज (सीएस) एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स में एग्जाम को लेकर होने वाले स्ट्रेस को कम करने के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) की ओर से एक खास तरह की पहल की गई है। एग्जाम में स्ट्रेस कम करने और किस तरह से एग्जाम की तैयारी करें इसे लेकर आईसीएसआई ने स्टूडेंट्स के लिए अपनी वेबसाइट पर कुछ यू-ट्यूब लिंक जारी किए हैं।

इसमें विभिन्न स्पीकर्स के 6 अलग-अलग लिंक शामिल हैं। जिसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को एग्जाम प्रिपरेशन में मदद करना है। आईसीएसआई की वेबसाइट पर मौजूद स्टूडेंट्स कॉर्नर में इन लिंक को विजिट किया जा सकता है। इन लिंक में जो स्पीकर्स हैं उनमें पीपी अग्रवाल, बीआर रघुनंदन और सिस्टर बीके संगीता शामिल हैं।

टॉप-8 रैंकर्स की सक्सेस स्टोरी भी
इसके अलावा आईसीएसआई ने दिसंबर-2018 में हुए एग्जाम में ऑल इंडिया टॉप रैंक पाने वाले रैंकर्स की सक्सेस स्टोरी भी यू-ट्यूब पर शेयर की है। इन वीडियोज में 8 रैंकर्स को शामिल किया गया है, यह सभी फाउंडेशन और एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम के स्टूडेंट्स हैं। इसके अलावा आईसीएसआई ने अपनी वेबसाइट पर अलग-अलग एग्जाम की भी जानकारी दी है, साथ ही इनकी कटऑफ तारीख भी बताई है। जून-2019 में होने वाले सीएस एग्जाम को लेकर देशभर के सेंटर्स की लिस्ट भी जारी की है। लिस्ट में प्रदेश से जबलपुर के अलावा भोपाल, इंदौर और ग्वालियर भी शामिल हैं।

इंडिया वाइल्ड विज्डम क्विज का आयोजन 1 जुलाई से
स्कूलों में वन्यजीव संरक्षण पर छात्र-छात्राओं को क्विज में भाग लेने का मौका मिलेगा। वह अपने नॉलेज को चेक कर पाएंगे। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) इंडिया वाइल्ड विज्डम क्विज का आयोजन कराने जा रहा है। इसमें स्टूडेंट्स तीन लेवल पर अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। इसमें प्राइमरी एंड मिडिल स्कूल लेवल की प्रतियोगिता जुलाई में होगी। इसमें स्कूल लेवल पर क्विज 1 जुलाई से 15 सितंबर तक होगी। दूसरा चरण स्टेट लेवल का रहेगा। यह अक्टूबर में होगी। दूसरे चरण में मिडिल स्कूल के लिए नेशनल और इंटरनेशनल फिनाले 19 और 20 नवंबर को होगा। सीनियर स्कूल के लिए ऑनलाइन क्विज भी तीन चरणों में होगा। इसमें पहले चरण की प्रतियोगिता 11 अक्टूबर, द्वितीय चरण की प्रतियोगिता 14 अक्टूबर और तृतीय चरण की प्रतियोगिता 15 अक्टूबर को होगी। इस प्रतियोगिता में क्लास तीसरी से पांचवीं तक को ग्रुप ए में रखा गया है। ग्रुप बी में कक्षा 6वीं से 8वीं तक और ग्रुप सी में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो