scriptपर्यटन बंद होने से भेड़ाघाट वीरान, ढाई माह में 31 लाख की क्षति | tourism stop in Bhedaghat, 31 lac rupee loss in 2.5 months | Patrika News
जबलपुर

पर्यटन बंद होने से भेड़ाघाट वीरान, ढाई माह में 31 लाख की क्षति

लॉकडाउन का असर : कर्मचारियों के वेतन-भत्ते के भुगतान में हो रही परेशानी

जबलपुरMay 23, 2020 / 09:49 pm

shivmangal singh

bhedaghat waterfall

bhedaghat waterfall

जबलपुर. लॉकडाउन का असर शहर के पर्यटन क्षेत्र पर भी पड़ा है। इसमें धुआंधार प्रपात और संगमरमरी चट्टानों के लिए विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट भी शामिल है। हर समय पर्यटकों से आबाद रहने वाला भेड़ाघाट लॉकडाउन के कारण पहली बार पिछले ढाई महीने से वीरान है। पर्यटन बंद होने से धुआंधार के वीआईपी गेट की एंट्री और तीन स्टैंड से होने वाली आय भी नहीं हो रही है। नौकायन पर भी प्रतिबंध है। इससे नगर पालिका परिषद को 31 लाख रुपए से अधिक की राजस्व क्षति हुई है। इसका असर भेड़ाघाट की बुनियादी सुविधाओं कि विकास पर पड़ रहा है। नगर पालिका परिषद के अधिकारी-कर्मचारियों को वेतन भी नहीं मिल रहा है। यहां दुकान लगाने वाले शिल्पियों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट आ गया है।

मासिक बजट हुआ कम
जानकारी के अनुसार प्रदेश शासन ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में भेड़ाघाट का मासिक बजट 20 लाख से घटाकर 14 लाख रुपए कर दिया है। जबकि नगर पालिका परिषद को हर माह 20 लाख रुपए वेतन-भत्ते और तीन लाख रुपए जलापूर्ति एवं पथ प्रकाश व्यवस्था पर खर्च करना पड़ता है। पर्यटन बंद होने से राजस्व को क्षति हो रही है। अन्य प्रोजेक्ट के तहत कराए गए 15 लाख रुपए से अधिक के कार्यों का भुगतान भी अटक गया है।

अब अक्टूबर में उम्मीद

कोरोना संक्रमण के कारण 31 मई तक लॉक डाउन है। 15 जून से तीन महीने के लिए पर्यटन बंद हो जाएगा, जो 15 अक्टूबर के बाद शुरू होगा।

अप्रैल से 15 जून तक क्षति (रुपए में)
नौकायन : 21.29 लाख
वीआईपी गेट एंट्री : 2.40 लाख

वाहन स्टैंड : 07 लाख


भेड़ाघाट में पर्यटन बंद होने से ढाई माह में 31 लाख रुपए से अधिक की राजस्व क्षति हुई है। नगर पालिका परिषद के मासिक खर्च 23 लाख की तुलना में 14 लाख रुपए बजट मिल रहा है। इससे बुनियादी कार्य एवं कर्मचारियों को वेतन-भत्ते भी नहीं दे पा रहे हैं।

एके रावत, सीएमओ, नगर पालिका परिषद भेड़ाघाट

Home / Jabalpur / पर्यटन बंद होने से भेड़ाघाट वीरान, ढाई माह में 31 लाख की क्षति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो