आधी रात इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ी पहली मालगाड़ी

आधी रात इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ी पहली मालगाड़ी

amaresh singh | Publish: Sep, 11 2018 07:58:07 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

कटनी से जबलपुर के बीच रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा, जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी यात्री ट्रेनें

कटनी/जबलपुर। जबलपुर से कटनी के बीच रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। सोमवार-मंगलवार की दरम्यिानी रात 12.06 बजे इस कार्य की जांच के लिए कटनी से मालगाड़ी इलेक्ट्रिक इंजन से जबलपुर तक चलाया गया। यह मालगाड़ी रात 2.11 बजे जबलपुर स्टेशन पहुंची। इसमें 5 हजार 87 टन माल लोड था। जानकारी के अनुसार मालगाड़ी को एनकेजे से कटनी रेलवे स्टेशन तक डीजल इंजन से लाया गया, इस दौरान इलेक्ट्रिक इंजन इसी मालगाड़ी में पीछे लगा था। कटनी स्टेशन में डीजल इंजन अलग कर इलेक्ट्रिक इंजन क्रमांक एसी-लोको 27446 से मालगाड़ी रवाना किया गया। रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद अब जबलपुर भी दिल्ली तक इलेक्ट्रिक लाइन से जुड़ गया। इसके पूर्व जबलपुर से डीजल इंजन के माध्यम से टे्रनें कटनी पहुंचती थी, यहां से दिल्ली तक इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनें चलाई जा रही थीं।

ये होगा फायदा
जबलपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों को कटनी स्टेशन पर लगभग 20 से 25 मिनट तक इंजन बदलने के लिए रोकना पड़ता है। जबलपुर-कटनी रेलवे ट्रेक के विद्युतीकरण होने से यह समय बचेगा। कटनी से बीना के बीच पहले ही विद्युतीकरण हो चुका है। ऐसे में जबलपुर-कटनी रूट के विद्युतीकरण के बाद कटनी में इंजन बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। डीजल की खपत कम होगी।

ऐसे बचेगा समय
- जबलपुर से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों को कटनी स्टेशन तक नहीं ले जाया जाएगा। इन्हें कटनी साउथ से कटनी मुुड़वारा की ओर मोड़ दिया जाएगा। इससे ट्रेन का सफर 4 किमी तक कम होगा।
- अबतक डीजल इंजन से ट्रेन चलाई जाती हैं। कटनी से इंजन बदलने के बाद इसे बीना होते हुए दिल्ली भेजा जाता है। विद्युतीकरण के बाद इंजन बदलने में लगने वाला समय बचेगा।
- जबलपुर से दिल्ली की दूरी तकरीबन 905 किमी है। ट्रेन से इस दूरी को तय करने में तकरीबन साढ़े 14 घंटे लगते हैं। कटनी तक ट्रेन को ले जाने और इंजन बदलने का समय कम हो जाएगा तो यह सफर 14 घंटे का हो जाएगा।

फिलहाल 20 से ये ट्रेनें दौड़ेंगी

गाड़ी संख्या 11449 जबलपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 11466 जबलपुर-सोमनाथ एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 22181 जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 19810 जबलपुर-कोटा एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 12121 जबलपुर-निजामुद्दीन एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 12181 जबलपुर-अजमेर एक्सप्रेस
गाड़ी संख्या 11271 इटारसी-भोपाल एक्सप्रेस
(सभी ट्रेनें 20 सित. से अलग-अलग दिनों में चलेंगी)
इनका कहना
कटनी से जबलपुर के बीच मालगाड़ी चलाई गई है। रेल विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। आगामी दिनों में यात्री ट्रेनें भी चलाई जाएंगी।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ, जबलपुर

Ad Block is Banned