train: जबलपुर से चलने वाली ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड, इन स्टेशनों पर जल्दी पहुंचेंगे यात्री

जबलपुर से चलने वाली ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड, इन स्टेशनों पर जल्दी पहुंचेंगे यात्री

 

By: Lalit kostha

Published: 01 Jul 2020, 12:11 PM IST

जबलपुर। सतना और कटनी के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने से अब यहां डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेनों को लेकर दौड़ेंगे। मालगाड़ी हो या फिर यात्री गाड़ी सभी में इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाएगा। इससे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, वहीं यात्रियों का समय भी बचेगा। सतना कटनी के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद अब सीएमएसटी से लेकर हावड़ा तक का पूरा ट्रैक इलेक्ट्रिक हो गया है।

सतना-कटनी रेलखंड में इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा
अब बढ़ जाएगी ट्रेनों की रफ्तार, यात्रियों का भी समय बचेगा

 

train.png

यह होती थी परेशानी
इटारसी की ओर से आने वाली यात्री ट्रेनों या मालगाडिय़ों में कटनी से डीजल इंजन लगाना पड़ता था। इस दौरान ट्रेन को दस से 20 मिनट तक स्टेशन पर रुकना पड़ता था। इसके अलावा सतना पहुंचने के बाद फिर से डीजल इंजन को लगाना पड़ता था। यही हाल ट्रेनों के सतना से लौटने पर भी होता था। ट्रेन में लगा इलेक्ट्रिक इंजन ही उसे सतना से कटनी और कटनी से सतना के बीच चला सकेगा।

मार्च 2020 था लक्ष्य
सतना और कटनी के बीच इलेक्ट्रीफीकेशन के कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रेलवे ने मार्च 2020 रखा था। लेकिन, तकनीकी कारणों के चलते यह काम तीन माह देरी से पूरा हो सका।

रोजाना लाखों का डीजल
इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा न हो पाने के कारण कटनी से सतना के बीच डीजल इंजन दौड़ाया जा रहा था। रोजाना दर्जनों ट्रेनों को कटनी से डीजल इंजन सतना तक छोड़ता था। इसमें दो डीजल इंजन लगते थे।

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned