20 मई को इस ट्रेक पर नहीं चल सकेगी एक भी ट्रेन

20 मई को इस ट्रेक पर नहीं चल सकेगी एक भी ट्रेन

deepak deewan | Publish: May, 18 2018 03:04:19 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

- दी खुली चेतावनी

जबलपुर। छपरा को रेल्वे स्टेशन बनाने की मांग को लेकर 20 मई को रेल रोको आंदोलन की चेतावनी दी गई है। रेल रोको संघर्ष समिति ने बाकायदा पत्रकारवार्तां में ये बात कही। संघर्ष समिति का कहना है कि एक तरफ जहां भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी क्षेत्रों से मिलाने के लिए सड़कों का निर्माण कर रही है, वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों को रेल सुविधाएं मुहैया कराने के लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि तत्परता से प्रयास कर रहे हैं। सिहोरा से करीब 18 किलोमीटर दूर ग्राम छपरा को रेलवे स्टेशन बनाने की मांग पिछले पांच वर्षों से लगातार क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि उठा रहे हैं लेकिन शासन उनकी इस मांग को लगातार नजरअंदाज कर रहा है। समिति के अनुसार अब इसको लेकर 20 मई को छपरा पूर्व रेलवे स्टेशन बनाने की मांग के चलते ग्रामीण रेल रोको आंदोलन का आगाज करने जा रहे हैं। सदस्यों के अनुसार रेलवे स्टेशन बनाने के बाद छपरा के आसपास करीब 20 से 25 गांव को रेल सुविधाएं मुहैया हो सकेंगी। अपने इस आंदोलन को कार्यरूप में परिणित करने के लिए संगठन के पदाधिकारियों ने पत्रकार वार्ता में विस्तार से कार्ययोजना बताई। रेल रोको संघर्ष समिति के संयोजक प्रमोद मिश्रा, पूर्व जनपद सदस्य रामकृष्ण पटेल, विवेक गर्ग, संजय पटेल , नितिन प्यासी यहां उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि यदि छपरा को रेलवे स्टेशन बनाया जाता है तो यहां निवास कर रहे ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जबलपुर एवं कटनी का रास्ता तय करने के लिए सुगमता होगी। वही नौकरी पेशा लोगों को भी इसका फायदा होगा एवं किसान भी अपनी फसलों को बेचने के लिए जबलपुर एवं अन्य शहरों में आसानी से आ-जा सकेंगे।


पिछले पांच साल से हो रही है मांग-
छपरा को स्टेशन बनाने की मांग पिछले पाँच साल से क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से की जा रही है। ग्रामीणों के द्वारा रेल्वे विभाग, सांसद एवं विधायक को ज्ञापन सौपकर माँग कर चुके हैं लेकिन अब तक माँग पूरी न होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।


इन गांवों के लोगों को होगा फायदा-पहरुआ, छपरा, मड़ई, बडख़ेरा,बरगी,मोहला,दिनारी खम्हरिया, हरदुआ, डूडी, जमुनिया, खिऱका टोला,खिऱवा, कुरोज़् पिपरिया, तालाखेड़ा,उमरिया गांव के करीब बीस से पच्चीस हजार ग्रामीणों को रेल सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

Ad Block is Banned