शिक्षकों के लिए लगाया ट्रेनिंग कैम्प, 150 शिक्षक नदारद

शिक्षकों के लिए लगाया ट्रेनिंग कैम्प, 150  शिक्षक नदारद
Training camps for teachers, 150 teachers absent

Mayank Kumar Sahu | Publish: May, 24 2019 11:42:05 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

गर्मी का असर, लाखों रुपए प्रशिक्षण में खर्च, यहां शिक्षक कर रहे मनमानी, डाइट में 578 शिक्षकों को टे्रंड करने का लक्ष्य, 150 शिक्षक गैर हाजिर, माध्यमिक कक्षाओं के शिक्षकों विभागीय आदेश को दिखाया ठेंगा

जबलपुर।

स्कूल शिक्षा विभाग ने माध्यमिक स्तर के शिक्षकों की दक्षता को बढ़ाने के लिए सेवाकालीन शिक्षक ट्रेनिंग कैम्प आयोजित किया है। लेकिन ट्रेनिंग कैम्प पर गर्मी का असर शिक्षकों पर दिख रहा है। ट्रेनिंग में शामिल होने के आयुक्त के निर्देशों केबाद शिक्षक गैरहाजिर हो रहे हैं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में शुरू हुए ट्रेनिंग कैम्प में जिले के सात विकासखंडों से 578 शिक्षकों को दक्षता बढ़ाने के लिए ट्रेंड करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें करीब डेढ़ सौ शिक्षक गैर हाजिर रहे।

प्रशिक्षण में अनुपस्थित शिक्षकों की स्थिति

विकासखंड जबलपुर नगर एक एवं दो में 191 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें मात्र 147 शिक्षक ही हाजिर हो रहें हैं। इसी तरह शहपुरा ब्लाक में 176 शिक्षकों में 124 शिक्षकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। ऐसा ही हाल जबलपुर ग्रामीण पनागर एवं मझौली ब्लाक की है। यहां 211 शिक्षकों में से 163 शिक्षक ही शामिल हुए।पांच दिवसीय कैम्पबताया जाता है विकासखंडों के लिए पांच दिवसीय कैम्प में कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों को उपस्थित होने अनिवार्य किया गया है। जिसमें शाला सिद्धी एवं दक्षता उन्नयन की टे्रनिंग दी जा रही है। लेकिन कैम्प में शिक्षकों की अनुपस्थित से विभाग की योजना पर पलीता लग रहा है।

अनुपस्थित शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

भोपाल से टें्रड डीआरजी इमलेश उमरे, डॉ.रजनी बेहरे, भावना दुबे, स्वाती बरखेडकऱ आदि द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है। प्राचार्य शशि बाला झा ने कहा कि जो शिक्षक अनुपस्थित हुए हैं उन्हें विभाग के द्वारा नोटिस जारी किया जाएगा। शिक्षकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश हैं।

ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का विरोध

तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा डाइट में चलाए जा रहे ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का विरोध किया है। संघ के प्रांतीय संयोजक मुकेश सिंह, आनंद रैकवार, नितिन अग्रवाल, सोनल दुबे आदि ने कहा कि 44 डिग्री तापमान पर 50 से 60 किलोमीटर दूर से विभिन्न क्षेत्रों से प्रशिक्षण के लिए आना पड़ रहा है। प्रशिक्षण को 15 जून तक स्थगित रखने की मांग की है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned