scriptIndian Railway- इस ट्रेन में बर्थ के लिए रेलवे बोर्ड तक सेटिंग करते है लोग, एक-एक बर्थ के लिए मारामारी | Trains are full on Diwali passengers are not getting seats | Patrika News

Indian Railway- इस ट्रेन में बर्थ के लिए रेलवे बोर्ड तक सेटिंग करते है लोग, एक-एक बर्थ के लिए मारामारी

locationजबलपुरPublished: Oct 18, 2017 02:33:18 pm

Submitted by:

deepankar roy

दिवाली पर स्टेशन पर भारी भीड़, ट्रेनों में खड़े होने की जगह नहीं, सुरक्षा सख्त

train: Patna special train will run via Jabalpur

train: Patna special train will run via Jabalpur

जबलपुर। दीपावली के चलते हर रूट की ट्रेनें फुल चल रही हैं। एक-एक बर्थ पाना जंग जीतने जैसा हो गया है। जनरल कोच में तो घुसना मुश्किल हो रहा है। लोग कोच के दरवाजों पर लटक कर यात्रा कर रहे हैं। लम्बे रूट की मेल/एक्सप्रेस टे्रनों में जगह पाने के लिए मारामारी की स्थिति है। ऐसे में त्योहार में घर जाने के लिए ट्रेन में कन्फर्म बर्थ हासिल करने के लिए लोग कई तरह के जुगाड़ भिड़ा रहे है। कुछ प्रभावशाली लोग तो यूपी-बिहार और पुणे-मुंबई के बीच चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेनों में सीट के लिए रेलवे बोर्ड तक सेटिंग कर रहे है।
फुटओवर ब्रिज पर रेंग रहे यात्री
दिवाली पर घर जाने वालों की भीड़ के कारण मंगलवार को स्टेशन पर सुबह से लेकर देर रात तक यात्रियों का मेला लगा रहा। टे्रनों के साथ ही प्लेटफॉर्म, वेटिंग रूम, दोनों मुसाफिरखाना में चलना मुश्किल था। भीड़ का आलम यह था कि फुटओवर ब्रिज पर यात्रियों को रेंगते हुए निकलना पड़ा। जबलपुर-रीवा के बीच चलने वाली शटल, जबलपुर से अम्बिकापुर, सिंगरौली, हबीबगंज, रीवा जाने वाली इंटरसिटी हो या फिर पैसेंजर टे्रनें, कोच में घुसना मुश्किल है। पूरी तरह से पैक होकर लौट भी रही हैं।
टे्रनों में खोजते रहे पटाखों की खेप
दीपावली पर जबलपुर से नरसिंहपुर, श्रीधाम, गाडरवारा, करेली, पिपरिया, सिहोरा, स्लीमनाबाद आदि छोटे-बड़े शहरों तक पटाखों की खेप जाती है। इसके चलते मंगलवार को आरपीएफ की टीमों ने कई टे्रनों में सघन जांच की। जांच में शाम तक एक भी टे्रन में पटाखे नहीं मिले।
डॉग स्क्वॉड ने छानी टे्नें
स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। टे्रनों में तैनात जीआरपी/आरपीएफ के पेट्रोलिंग व स्कार्टिंग अमले को पूरे समय सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। स्टेशन पर लगातार जांच अभियान भी चलाया जा रहा है। भारी भीड़ के चलते संदिग्ध लोगों की तलाशी ली जा रही है।
रेलवे बोर्ड तक बर्थ की सेटिंग
टे्रनों में मची बर्थ की मारामारी और वेटिंग का आंकड़ा सैकड़ों पार हो जाने के चलते वीआईपी कोटा की बर्थ पाने लोग सांसद-विधायक की शरण में पहुंच रहे हैं। उनके लेटरपैड के माध्यम से बर्थ के जुगाड़ की जुगत भिड़ाई जा रही है। रेलवे बोर्ड तक लोग सेटिंगबाजी भिड़ा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो