script#Train बुलेट की रफ्तार से दौड़ेंगीं यहां की ट्रेने | Trains here will run at the speed of bullet | Patrika News

#Train बुलेट की रफ्तार से दौड़ेंगीं यहां की ट्रेने

locationजबलपुरPublished: Oct 20, 2019 06:32:13 pm

Submitted by:

virendra rajak

कम समय में गंतव्य तक पहुंचाएंगी यात्रियों को

metro train

gwalior me chalegi metro train

पहले चरण में 11 फिर दस और टे्रनों को मिल सकती है स्वीकृति
रेलवे बोर्ड जारी करेगा स्वीकृति, तैयारियां की गई पूरीं
जबलपुर, पश्चिम मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से शुरू होने वालीं और यहां से गुजरने वाली ट्रेने जल्द ही 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगीं। इसके लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। रेलवे बोर्ड से पहले चरण में 11 ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की अनुमति मांगीं हैं। इनकी अनुमति मिलने के बाद दस और ट्रेनों को चलाया जाएगा। वर्तमान में ट्रेनों की स्पीड 90 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा है।
पहले चरण में यह
जानकारों की माने तो पहले चरण में एलटीटी से गोरखपुर के बीच चलने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ाए जाने पर काम किया गया है। इस रूट की ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र भी लिख दिया गया है। जानकारी के अनुसार इसके बाद संपर्कक्रांति, सोमनाथ एक्सप्रेस और अमरावती एक्सप्रेस की स्पीड भी बढ़ाने की अनुमति मांगी जा सकती है।
एलएचबी कोचों वाली टे्रनें
वर्तमान में पश्चिम मध्य रेलवे से शुरू होने वाली कई टे्रनों में एलएचबी कोच लगाए जा रहे हैं। यह कोच पूर्व के कोच के मुकाबले हल्के होते हैं। इन्हें 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकती है। इसलिए प्रथम चरण में एलएचबी कोचों वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की बात कही जा रही है। इनमें नए और आधुनिक लोको (इंजन) का उपयोग किया जाएगा।
तीनों मंडलों की स्पीड 110 अधिकतर
वर्तमान में पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर, कोटा और भोपाल रेल मंडलों से संचालित ट्रेनों की स्पीड 90 किलोमीटर से 110 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ऐसे में यदि तीनों मंडलों की ट्रेनों की स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा तक होती है, तो यात्री जल्द ही अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगें।
ऑपरेटिंग विभाग ने पूरी की तैयारी
ट्रेनों को 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ाने के लिए ट्रैक की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिए ऑपरेटिंग विभाग ने तैयारियां शुरू कर लीं हैं। ट्रैक मैंटेनेंस के साथ ही अन्य स्तरों पर कार्य किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार कटनी से इटारसी के बीच डबल ट्रैक भी डाला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो