ट्रांसपोर्टर्स ने खोला मोर्चा, बेमियादी हड़ताल की चेतावनी

--ट्रांसपोर्टर्स 28 जून को मनाएंगे काला दिवस

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 28 Jun 2021, 11:02 AM IST

जबलपुर. पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में ट्रांसपोर्टर्स ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इस संबंध में ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने सरकार के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए बेमियादी हड़ताल की चेतावनी दी है। हड़ताल पर जाने से पहले ट्रांसपोर्टर्स 28 जून यानी सोमवार को काला दिवस मनाएंगे।

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार उनकी मांगों पर सकारात्मक पहल नहीं करती तो वे अगस्त के पहले से बेमियादी हड़ताल पर चले जाएंगे। ट्रकों के पहिए जाम कर दिए जाएंगे। उनका कहना है कि डीजल के मूल्य में लगातार हो रही वृद्धि से सड़क परिवहन क्षेत्र की हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है। डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी से ट्रांसपोर्ट कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।

ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि वाणिज्यिक परिवहन व्यवसाय में 85 प्रतिशत से अधिक ट्रांसपोर्टर छोटे ऑपरेटर हैं, जिनके पास एक से पांच वाहन (कार्गो और यात्री खंड दोनों में) हैं। इसमें लगभग 65 प्रतिशत स्व-नियोजित, मालिक और चालक हैं। ऐसे में छोटे व्यवसायियों की हालत ज्यादा खराब है। उनके समक्ष आजीविका का संकट पैदा हो गया है। परिवहन व्यवसाय में एनपीए में वृद्धि हुई है और वित्तीय संस्थानों की ओर से परिवहन वाहनों को जब्त करने के लिए दबाव बढ़या जा रहा है, जिससे परिवहन व्यवसाइयों के बीच बेहद नाराजगी है।

ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि उन्हें सरकार से राहत की उम्मीद थी, लेकिन सरकार ने उनकी समस्याओं की ओर से पूरी तरह से मुंह मोड़ लिया है। ब्लैंकेट मोरेटोरियम, बीमा के विस्तार, अन्य टैक्सों और शुल्क में भी कोई छूट नहीं दी। आर्थिक तंगी के चलते व्यवसायी तंगहाली की स्थिति में पहुंच गए हैं। सड़क परिवहन क्षेत्र पर मंडराते खतरों के प्रति सरकार के इस व्यवहार ने देश की परिवहन बिरादरी को "काला दिवस” मनाने और राष्ट्रव्यापी चक्काजाम जैसे सख्त निर्णय लेने के लिए मजबूर किया है।

28 जून को काला दिवस

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस का कहना है कि डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि और परिवहन व्यवसाय की दुर्दशा के प्रति सरकार की उदासीनता के विरोध में देश भर में सड़क परिवहन से जुड़े ट्रांसपोर्टर्स 28 जून को "काला दिवस" मनाएंगे। जबलपुर ट्रांसपोटर्स परमवीर सिंह ,सतीश अवस्थी ,बलजीत सिंह, हरि ठाकुर, अरविंद ठाकुर, प्रिंसी बांग, सुधीर भागचंदानी, अजीत तिवारी आदि आदि ने काला दिवस और हड़ताल में सहयोग की अपील की है

ये है ट्रांसपोर्टर्स की प्रमुख मांगें

-केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी और राज्यों द्वारा डीजल और पेट्रोल पर वैट कम किया जाए

-देश भर में डीजल और पेट्रोल की एक समान दर करने के साथ डीजल और पेट्रोल की कीमतों में तिमाही संशोधन किया जाए

-मौजूदा परिदृश्य में छह महीने के लिए ईएमआई. मोराटोरियम की घोषणा की जाए

-ई-वे बिल की वैधता के लिए निर्धारित समय सीमा को हर 100 किलोमीटर के लिए 1 दिन के पहले के स्तर पर बहाल किया जाना चाहिए

पेट्रोल- डीजल की कीमतों में इस तरह से हुई वृद्धि

तारीख- पेट्रोल- डीजल

01 मई- 98.41- 89.00

10 मई -99.62- 90.45

20 मई -100.98- 92.00

30 मई- 101.84- 93.17

01 जून- 102.68 -93.99

10 जून- 103.78- 95.15

20 जून- 105.50- 96.74

26 जून- 106.42- 97.47

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned