scriptबल्देवबाग में पुराने ढर्रे पर ट्रांसपोटर्स, देखिए वीडियो | Transpoters, see video on older roads in Baldev Bagh | Patrika News

बल्देवबाग में पुराने ढर्रे पर ट्रांसपोटर्स, देखिए वीडियो

locationजबलपुरPublished: Mar 24, 2019 06:23:08 pm

Submitted by:

manoj Verma

दस बजते ही शुरू हो जाते भारी वाहन, माल की लोडिंग-अनलोडिंग, ट्रांसपोर्टनगर के बाद भी गोदाम नहीं हुई शिफ्ट
 

transport

ट्रांसपोर्टनगर के बाद भी गोदाम नहीं हुई शिफ्ट

जबलपुर । बल्देवबाग और उससे लगे इलाकों में ट्रांसपोटर पुराने ढर्रे पर हैं। इन जगहों पर सड़क से लेकर गोदाम तक माल की लोडिंग और अनलोडिंग की जा रही है, जबकि इसके लिए ट्रांसपोर्टनगर बनाया गया है। आलम यह है कि यहां रात दस बजते ही भारी वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाती है और उसके बाद देर रात तक यहां वाहनों में माल उतारा जाता है या चढ़ाया जाता है। इसमें सड़क पर यह हालात हो जाते हैं कि सड़क पर आड़े वाहन खड़े किए जा रहे हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
बल्देवबाग, आगा चौक, निवाडग़ंज रोड और चेरीताल एेसे पुराने इलाके हैं, जिनमें वषों से ट्रांसपोटर्स रहे। इस जगह का विकास करने के साथ प्रशासन ने व्यवस्था को दुरुस्त किया है। इसमें ट्रांसपोटर्स के लिए ट्रांसपोर्ट नगर बसाया है। इस जगह पर ट्रांसपोर्टरों के गोदाम, दुकान आदि हैं। सुहागी के आगे ट्रांसपोर्टनगर बनाने से वाहनों को नो-एंट्री या फिर शहर की भीड़ में घुसने की आवश्यकता नहीं पड़ती। वे शहर के बाहर ही माल लोड या अनलोड कर सकते थे। इस व्यवस्था के तहत कई ट्रांसपोटर्स शिफ्ट हो गए लेकिन अभी भी कई एेसे हैं, जो यहीं पर जमे हुए हैं। ऑफिस के नाम पर गोदामें हैं, जिनमें रात के समय भारी वाहनों से लोडिंग-अनलोडिंग की जा रही है।
सड़क तक फैलता माल
जानकारों का कहना है कि होली की वजह से अभी माल की आवक कम हो गई है वरना रात होते ही सड़क तक माल फैलता है। रात के समय सड़क के किनारे की जगह पूरी तरह जाम हो जाती है। बल्देवबाग के कृष्णा, विनोद आदि का कहना है कि कई बार रात के समय बड़े-बड़े बंडल भारी वाहनों से गिराने की वजह से क्षेत्र में ध्वनि प्रदूषण होता है। लोडिंग-अनलोडिंग में होने वाले हो-हल्ले की वजह से लोगों की नींद टूट रही है।
दस वर्ष से लटका है मामला
ट्रांसपोर्ट नगर बनने के बाद करीब दस वर्ष से ट्रांसपोटरों को शिफ्ट करने का मामला फंसा हुआ है। इसमें कुछ ट्रांसपोर्टर वहां शिफ्ट हो गए हैं। एक गुट का कहना है कि उन्हें जमीन नहीं मिली है, इसलिए वे वहां नहीं गए हैं तो वहीं दूसरे गुट पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए जा रहे थे कि भाई-भतीजावाद में जमीन खुर्द-बुर्द कर दी गई है।
दो वर्ष पहले की थी कार्रवाई : प्रशासन ने दो वर्ष पहले कार्रवाई की थी। इसमें प्रशासनिक अमले ने ट्रांसपोटर्स पर सख्ती दिखाते हुए कारोबार ट्रांसपोर्ट नगर से करने की हिदायत दी थी लेकिन समय गुजरने के साथ स्थिति पहले जैसी ही हो गई है।
ये थे हालात
मरघटई रोड 11.00 बजे

आगा चौक पर मरघटई रोड पर ट्रांसपोर्ट के आगे ट्रक में लोडिंग की गई और तिरपाल से बांध दिया गया था। ट्रक को मोडऩे की कोशिश की जा रही थी लेकिन वह ट्रक सड़क पर फंस सा गया था। इसे मुडऩे में करीब आधा घंटा लग गया, तब जाकर सड़क पर यातायात शुरू हो सका।
निवाडग़ंज रोड 12.30 बजे
बल्देवबाग से निवाडग़ंज की ओर जाने वाले रास्ते पर नगर निगम मार्केट की दुकान के सामने आधी सड़क तक आड़ा ट्रक खड़ा हुआ था। इस ट्रक में माल लोड किया जा रहा था। ट्रक की वजह से सड़क पर निकलने की जगह कम थी। ट्रक की आड़ में और भी लोडेड मालवाहक खड़े हुए थे।
उखरी रोड 01.10 बजे
बल्देवबाग से उखरी रोड पर शीतलपुरी के सामने गोदाम में माल की लोडिंग की जा रही थी। इसके लिए ट्रक को आड़ा करके सड़क पर खड़ा किया गया था। ट्रक ने आधी से ज्यादा सड़क घेर रखी थी। ट्रक लोडिंग के दौरान दरवाजे भी बंद रखे गए थे, जिससे यह जानकारी नहीं लग रही थी क्या लोड हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो