Medical college hospital : सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में अब नवजात बच्चों का भी होगा इलाज

मेडिकल कॉलेज अस्पताल को लम्बी कवायद के बाद मिले दो विशेषज्ञ चिकित्सक

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में नियोनेटोलॉजी में जल्द ही उपचार की सुविधा मिलेगी। मेडिकल कॉलेज को लम्बी कवायद के बाद नियोनेटोलॉजी के दो विशेषज्ञ चिकित्सक मिले हैं। इस आमद के साथ हॉस्पिटल की स्पेशियलिटी सुविधाएं पूरी हो जाएंगी।

सुपर स्पेशियलिटी उपचार की सुविधा देने के लिए हॉस्पिटल में चार विभाग का प्रस्ताव है। इनमें से तीन विभागों में मरीजों का उपचार पहले शुरू हो चुका है। नियोनेटोलॉजी के विशेषज्ञ मिलने से अब नवजातों को भी सुपर स्पेशियलिटी उपचार मिल सकेगा। हॉस्पिटल में चार प्रमुख विभागों सहित एनीस्थिसिया और रेडियोलॉजी के लिए सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में डॉक्टरों के सौ पद सृजित किए गए हैं। न्यूरो, हृदय, किडनी एवं लीवर से सम्बंधित रोगों का उपचार शुरू हो चुका है। करीब तीन बार नियुक्ति प्रक्रिया अपनाने के बाद भी नियोनेटोलॉजी के डॉक्टर नहीं मिले थे। नवजातों के विशेषज्ञों की संख्या कम होने और उनके सरकारी नियुक्ति में दिलचस्पी नहीं लेने से कॉलेज प्रबंधन पशोपेश में था।

सभी प्रकार के विशेषज्ञ होंगे
हाल में हुई नियुक्ति प्रक्रिया से सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में नौ विषय की विशेष चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होना तय हो गया है। अस्पताल में अभी 27 सुपर स्पेशलिटी डॉक्टर थे। अब नियोनेटोलॉजी के दो और कार्डियक सर्जरी, नैफ्रोलॉजी एवं इंटरवेशनल कार्डियोलॉजी के लिए एक-एक विशेषज्ञ चिकित्सक पात्र मिले हैं। इससे हॉस्पिटल में न्यूरो सर्जरी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, नैफ्रोलॉजी, कार्डियक सर्जरी, कॉर्डियोलॉजी, नियोनेटोलॉजी सहित सभी प्रकार के सुपर स्पेशलिस्ट उपलब्ध हो गए।

नियोनेटोलॉजी के लिए दो डॉक्टर पात्र मिले हैं। इसके अलावा तीन अन्य सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी हैं। इनकी नियुक्ति होने से हॉस्पिटल में सभी प्रकार के सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर हो जाएंगे। मरीजों को और बेहतर उपचार देने का प्रयास होगा।
डॉ. वायआर यादव, डायरेक्टर, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

Show More
praveen chaturvedi Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned