कार्रवाई का नहीं खौफ, काट डाले हरे भरे पेड़

कार्रवाई का नहीं खौफ, काट डाले हरे भरे पेड़

Amaresh Singh | Publish: Apr, 17 2018 03:04:05 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

ठेकेदार ने मनमानी करते हुए सड़क की निर्धारित सीमा के बाहर लगे हरे भरे पेड़ों को काट दिया है

गोटेगांव । शहर में हरे भरे पेड़ों को लगातार काटा जा रहा है। पेड़ काटने वालों को कार्रवाई का भय नहीं है। लगातार पेड़ काटे जाने से हरियाली खत्म होती जा रही है। अब सड़क किनारे पेड़ नजर नहीं आ रहे हैं। ठेकेदारों ने सबसे ज्यादा सड़क क्षेत्र में लगे पेड़ों को ही निशाना बनाया है।


बाहर लगे पेड़ों को काट दिया
गोटेगांव सांकल मार्ग पर खोबी से बरमकुंड तक लोक निर्माण विभाग के माध्यम से सड़क का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए विभाग ने सड़क मार्ग की चौड़ाई निर्धारित करने सीमेंट के पोल गड़ाए थेे। ताकि इस सीमा क्षेत्र में मौजूद झाडिय़ों की सफाई करके ठेकेदार निर्माण कार्य प्रारम्भ कर सके। इस सड़क मार्ग पर प्रारम्भिक समय में सड़क के दोनों ओर जो झाडियां मौजूद हैं उनको हटाने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन ठेकेदार ने मनमानी करते हुए सड़क की निर्धारित सीमा के बाहर लगे हरे-भरे पेड़ों को भी काट कर अलग कर दिया है।


कोई आवेदन नहीं दिया
लोगों का कहना है कि जब लोक निर्माण विभाग ने सड़क मार्ग की चौड़ाई निर्धारित कर दी है तो फिर मार्ग की सीमा से बाहर लगे पेड़ों का कत्लेआम करने का मामला समझ से परे है। यदि इसी तरह सीमा के बाहर मौजूद पेडों की कटाई का कार्य किया जाएगा तो उक्त मार्ग पर हरे-भरे पेड़ों की छाया राहगीरों को नहीं मिल पाएगी। राजस्व विभाग ने कितने पेड़ों को काटने की मंजूरी ठेकेदार या विभाग को प्रदान की है इस संबंध में किसी के पास जानकारी है। तहसीलदार धर्मेन्द्र चौकसे का कहना है कि हमारे पास पेड़ कटाई के संबंध मे किसी प्रकार का कोई आवेदन नहीं आया है। हमने किसी प्रकार के पेड़ काटने की मंजूरी प्रदान नहीं की है। इसकी जानकारी नहीं है कि पेड़ों की कटाई किससे मंजूरी लेकर की जा रही है। है कि वहां पर किसकी मंजूरी से पेडो की कटाई की जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned