Coronavirus Outbreak : फ्री टाइम में इन थैरेपीज को करें ट्राई, दूर भगाएं स्ट्रेस

Coronavirus Outbreak : फ्री टाइम में इन थैरेपीज को करें ट्राई, दूर भगाएं स्ट्रेस

By: abhishek dixit

Published: 01 Apr 2020, 10:10 AM IST

जबलपुर. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जयपुराइट्स घरों से बाहर न निकलकर सतर्कता बरत रहे हैं। ऐसे में घर में रहकर भी वो समय को प्रोडक्टिव बना सकते हैं। इन दिनों ज्यादातर लोग घरों में फ्री हैं, ऐसे में वे कुछ थैरेपीज से घर में न सिर्फ सकारात्मकता ला सकते हैं, बल्कि फिटनेस भी बढ़ा सकते हैं। ऐसी कई थैरेपीज हैं, जो वाकई में कारगर भी हैं और समय का सदुपयोग भी करती हैं।

हॉर्टिकल्चर थैरेपी
हॉर्टिकल्चर थैरेपी का सकारात्मक असर सिर्फ व्यक्ति पर ही नहीं, बल्कि प्रकृति पर भी देखने को मिलता है। आप बगीचे को वैसा रूप दे सकते हैं, जो समय के अभाव में नहीं दे पा रहे थे। पौधों की सफाई, कटिंग, पानी देना और कुछ समय उनके साथ बिताना आपको सकारात्मक ऊर्जा देगा। एक्सपट्र्स के मुताबिक घर में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने और बागवानी में जुटे रहने से मन को शांति और ताजगी मिलती है।

आर्ट थैरेपी
एक आर्टिस्ट से पूछिए कि एक पेंटिंग उन्हें कितना सूकुन देती है। यदि आपको स्ट्रेस फील होता है, तो कलर कीजिए। ऐसे कई आर्ट फॉर्म हैं, जो एकाग्रता बढ़ाते हैं। तो फिर यदि आप वर्किंग हैं, तो घर में रखे बच्चों के कलर से कुछ न कुछ क्रिएटिव कीजिए।

पैट थैरेपी
पैट थैरेपी मेंटल डिसऑर्डर के इलाज में भी काम आती है। ऐसे में यदि आपके घर में पैट हैं, तो उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। अब जब आप के पास समय ही समय हैं, तो इन पैट्स के साथ भी क्वालिटी टाइम बिताइए।

बिब्लियो थैरेपी
बिब्लियो थैरेपी का संबंध रीडिंग और स्टोरी टैलिंग से है। आपको जानकार हैरानी होगी कि 12वीं सदी से बिब्लियो थैरेपी चली आ रही है। इसे बुक और पोएट्री थैरेपी भी कहा जाता है। इस थैरेपी से डिप्रेशन दूर होता है। ऐसे में यदि घर में आप बोर हो रहे हैं तो कुछ नया पढि़ए और फैमिली मेम्बर्स को स्टोरीज पढ़कर सुनाइए।

coronavirus Coronavirus Outbreak COVID-19 COVID-19 virus
Show More
abhishek dixit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned