World कप खेलने जा रही है ये लड़की, टिकट तक के नहीं है पैसे

World कप खेलने जा रही है ये लड़की, टिकट तक के नहीं है पैसे

Premshankar Tiwari | Publish: Mar, 14 2018 06:18:22 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर को पता चला तो आपस में चंदा करके जुटाए रुपए

जबलपुर। अपने हौसले से हर चुनौती को हराने वाली जिले की बेटी जानकी तुर्की में होने वाले वल्र्ड कप में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। आर्थिक तंगी के कारण जूडो खिलाड़ी जानकी के वल्र्ड कप खेलने को लेकर बन रही संशय की स्थिति मंगलवार को दूर हो गई। जैसे ही कलेक्टर को इस बात का पता चला कि अंतरराष्ट्रीय जूडो खिलाड़ी के पास तुर्की वल्र्ड कप खेलने जाने के लिए पैसे नहीं है, उन्होंने तत्काल अपने सहयोगी अधिकारियों से सहायता का आग्रह किया। कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी की पहल पर प्रशासनिक अधिकारियों ने चंदा करके जानकारी को कुछ राशि सौंपी। इससे गरीब परिवार की जानकी के तुर्की जाने के टिकट का इंतजाम हो गया है। वह अब अंटालिका के वल्र्ड कप में बेहतर प्रदर्शन के लिए कड़ा अभ्यास कर रही है।

अगले माह प्रतियोगिता
दुनिया भर के दृष्टिबाधितों का जूडो वल्र्ड चैंपियनशिप 19 अप्रैल से तुर्की में होना है। तुर्की के अंटालिया में होने वाले इस वल्र्ड कप के लिए सिहोरा की दिव्यांग जूडो खिलाड़ी जानकी का चयन हुआ है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली जानकारी की आर्थिक स्थिति भी खराब है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उसके पास तुर्की तक जाने के लिए पैसे नहीं थे। इस बात की जब कलेक्टर को सूचना मिली तो उन्होंने जानकी को तर्की तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया। चंदा एकत्रित करने की पहल की।

ट्रेनिंग शुल्क में रियायत का पत्र
प्रशासनिक अधिकारियों ने आपस में चंदा करके करीब 72 हजार रुपए की राशि एकत्रित की। ये राशि मंगलवार को कलेक्ट्रेट में अधिकारियों ने जूडो खिलाड़ी जानकी को सौंपी। उनके वल्र्ड कप में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई। प्रतियोगिता के पहले दिल्ली में ट्रेनिंग कैंप लगने वाला है। कलेक्टर ने ट्रेनिंग में लगने वाले शुल्क में भी जानकारी को रियायत देने के लिए प्रशिक्षण संस्थान के अधिकारियों से बातचीत का आश्वासन दिया है।

अब भी कम पड़ रहे पैसे
सिहोरा की जूडो खिलाड़ी इससे पहले भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होकर पदक जीत चुकी है। अंतरारष्ट्रीय दिव्यांग खिलाड़ी होने के बावजूद उसकी आर्थिक स्थिति खराब है। तुर्की वल्र्ड कप में भाग लेने के लिए जानकारी को करीब दो लाख रुपए की जरुरत है। उसे 72 हजार और 30 हजार रुपए आर्थिक सहायता राशि मुहैया कराई गई है। लेकिन अब भी उसे तुर्की के सफर के लिए कुछ राशि चाहिए है। कलेक्टर ने आवश्यकता होने पर और भी राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

Ad Block is Banned