scriptहवाला की रकम ले जा रहे दो युवक गिरफ्तार, 21 लाख रुपए जब्त | two person arrested in jabalpur for hawala, 21 lakh seized | Patrika News

हवाला की रकम ले जा रहे दो युवक गिरफ्तार, 21 लाख रुपए जब्त

locationजबलपुरPublished: Jun 13, 2019 07:45:43 pm

Submitted by:

abhishek dixit

जबलपुर-बांद्रा ट्रेन से गुजरात जाने वाले थे दोनों

नोटबंदी के बाद हवाला बना 'नोट मशीनÓ, जबलपुर रीजन ने उगले अरबों रुपए

hawala

जबलपुर. हवाला की रकम ले जा रहे दो युवकों को गुरुवार को जीआरपी की टीम ने पकड़ लिया। दोनों को उस वक्त पकड़ा गया, जब वे 21 लाख 11 हजार रुपए लेकर जबलपुर-बांद्रा स्पेशल ट्रेन में सवार होकर गुजरात जाने की फिराक में थे। पूछताछ में दोनों ने बताया कि यह रकम अहमदाबाद की एक कंपनी की है। लेकिन उनके पास कोई ऐसा दस्तावेज नहीं मिला, जिससे रकम कहां से आई और कहां ले जाई जा रही है, इसकी पुष्टी हो सके। जीआरपी ने इसकी जानकारी आयकर विभाग को दे दी है।

जेब में एक लाख, जैकेट में 20 लाख रुपए
जीआरपी थाना प्रभारी सुनील नेमा ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि दो युवक बड़ी रकम के साथ प्लेटफार्म पर पहुंचे हैं, जो गुजरात जाने की फिराक में हैं। जांच के दौरान प्लेटफॉर्म एक पर मौजूद गुजरात के ग्राम रूपपुर जिला पाटन निवासी पत्थू ठाकोर और संजय कुमार दवे को पकड़ा गया। दोनों की जांच की गई। संजय के पास कुछ नहीं मिला, लेकिन जब पत्थू की जांच की गई, तो उसकी जेब में एक लाख रुपए की रकम निकली। इसके बाद जीआरपी ने उसके बैग चैक किए, लेकिन कुछ नहीं मिला। संदेह होने पर जब उसकी शर्ट उतरवाई, तो देखा कि उसने अंदर एक जैकेट पहन रखी थी, जिसमें बाकी के 20 लाख रुपए रखे हुए थे।

किराए से रहते हैं विजय नगर में
पूछताछ में दोनों ने बताया कि विजय नगर घड़ी चौक के पास एक किराए के मकान में रहते हैं। दोनों अहमदाबाद की रामाभाई मोहनादस कंपनी में कार्यरत हैं, जो व्यापारियों को रुपए फाइनेंस करती है। कंपनी में संजय जबलपुर का प्रभारी है और पत्थू उसके अंडर में काम करता है। उन्होंने यह भी बताया कि देशभर में कंपनी की 80 ब्रांच हैं, जहां यह काम होता है।

जीआरपी थाना प्रभारी नेमा के अनुसार दोनों युवक फाइनेंस की बात कर रहे हैं, लेकिन प्राथमिक तौर पर यह लग रहा है, कि यह रकम हवाला की है। शहर के व्यापारियों को कंपनी द्वारा पहले रकम मुहैया कराई जाती है और फिर उनसे यह रकम वापस ले ली जाती है। वहीं इस कंपनी द्वारा एक लाख में 300 रुपए के कमीशन में देश में कहीं भी रकम पहुंचा दी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो