UG-PG Exam : जून-जुलाई में हो सकती हैं यूजी-पीजी की परीक्षाएं, एक महीने बाद आएगा रिजल्ट

यूनिवर्सिटी एग्जाम का ड्रॉफ्ट तैयार, पहले यूजी फाइनल ईयर पर फोकस

By: abhishek dixit

Published: 22 May 2020, 11:11 AM IST

जबलपुर. यूूनिवर्सिटी एग्जाम का 'ड्रॉफ्टÓ तैयार कर लिया गया है। इसके अनुसार अगले माह परीक्षाएं और एक माह बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। तैयार मसौदे में यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष, सेमेस्टर और पीजी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं को यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षाओं के बाद कराना प्रस्तावित है। इस ड्राफ्ट से विश्वविद्यालयों को अवगत करा दिया गया है। इसे देखते हुए विश्वविद्यालय भी तैयारियों में जुट गया है। कुलपतियों की बनी एडवाइजरी कमेटी ने ड्राफ्ट तैयार कर अनुमोदन के लिए भेजा है। अब इसे राजभवन से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

यह तिथि प्रस्तावित
मसौदे में स्नातक अंतिम वर्ष, अंतिम सेमेस्टर ऑफ प्रोफेशनल कोर्स, पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 20 जून से 21 जुलाई में करने और इनका परिणाम 10 अगस्त तक जारी करने की अनुशंसा की गई है। फोर्थ सेमेस्टर के प्रेक्टिकल 20 जुलाई से 31 जुलाई के बीच कराने के लिए कहा गया है।

फस्र्ट ईयर, सेकेंड ईयर जुलाई से
इसी तरह स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं प्रथम एवं दितीय वर्ष यूजी सेमेस्टर ऑफ प्रोफेशनल कोर्सेस की परीक्षाएं 10 जुलाई से 10 अगस्त के बीच कराने की अनुशंसा की गई है। पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं इसी दरम्यान कराना प्रस्तावित है। परिणामों की घोषणा 10 सिंतबर तक करने कहा है। इसी तरह स्पेशल सप्लीमेंट्री एग्जाम 20 से 30 अगस्त के बीच कराएं जाएंगे। इनके परिणाम भी 10 सितंबर तक जारी कर दिए जाएंगे।

यूनिवर्सिर्टी एग्जाम को लेकर ड्रॉफ्ट तैयार कर लिया गया है। इस पर अंतिम निर्णय होना शेष है। फिर भी विवि ने तैयारी शुरू कर दी है। छात्र हित और सुरक्षा हितों को प्राथमिकता दी जाएगी। जो भी निर्णय होगा, उसका विवि पूरी कड़ाई से पालन करेगा।
प्रो. कपिलदेव मिश्र, कुलपति रानी दुर्गावती विवि

Show More
abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned