scriptUGC changes rules for appointment of assistant professors | विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक नियुक्ति को UGC से मिली फौरी राहत | Patrika News

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक नियुक्ति को UGC से मिली फौरी राहत

- UGC ने कोरोना के चलत नियम में किया है संशोधन

जबलपुर

Updated: October 16, 2021 01:50:37 pm

जबलपुर. विश्ववविद्यलायों और डिग्री कॉलेजों में सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्ति की आस लगाए बैठे युवाओं को फौरी तौर पर राहत मिली है। UGC ने सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति के नियम में फिलहाल संशोधन किया है। इसके तहत ऐसे अभ्यर्थी जिनकी पीएचडी अभी पूरी नहीं हो सकी है पर उन्होंने नेट क्वालीफाई कर लिया है वो भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसा कोरोना महामारी के चलते किया गया है। कुछ समय बाद नियम में पुनः बदलाव होगा और पीएचडी की अनिवार्यता लागू कर दी जाएगी। हालांकि इसके चलते विश्वविद्यालय स्तर से फिलहाल जो वैकेंसी निकली थी उसे स्थगित कर नए सिरे से नए नियम के हिसाब से पद विज्ञापित किए जाएंगे।
UGC
UGC
इस संबंध में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय कार्यपरिषद सदस्य प्रो.राकेश बाजपेयी का कहना है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने तय किया था कि सहायक प्राध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए पीएचडी डिग्री अनिवार्य होगी। लेकिन कोरोना महामारी के मद्देनजर यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने उस नियम को फौरी तौर पर संशोधित किया है। नए नियम के तहत विश्वविद्यलायों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। इससे अभ्यार्थियों को फौरी तौर पर राहत मिलेगी।
यूजीसी के नए नियम के चलते रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने बैकलाग के पदों पर नियुक्ति के लिए जो विज्ञापन जारी किया था। उसे स्थगित कर विज्ञापन में बदलाव कर नए सिरे से पद विज्ञापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि यूजीसी के इस परिवर्तन से सैकड़ों नए अभ्यार्थियों जिन्हें अभी पीएचडी उपाधि हासिल नही हो सकी है को लाभ मिलेगा। बता दें कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने बैकलाग के 72 पद पर भर्तियां निकाली थीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.