scriptतीन महीने फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर | Ujjwala scheme,free gas cylinders,scheme for three months | Patrika News

तीन महीने फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर

locationजबलपुरPublished: Apr 07, 2020 12:25:45 pm

Submitted by:

gyani rajak

उज्जवला योजना: पहला सिलेंडर लेना जरुरी, लोगों के खातों में आए 12 करोड़ रुपए

जबलपुर. केंद्र सरकार ने तीन महीने तक उज्जवला योजना के हितग्राहियों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू की है। जिले में इस योजना के तहत तीनों पेट्रोलियम कंपनियों ने एक लाख 60 हजार 553 लाभार्थियों के खातों में 12 करोड़ 89 हजार रुपए से ज्यादा की राशि भेज दी गई है। अब इस राशि का उपयोग सिलेंडर खरीदने में किया जा सकेगा। अभी उज्जवला योजना के कनेक्शन मुफ्त मिलते हैं। लेकिन सिलेंडर उसे सामान्य ग्राहकों की तरह खरीदने पड़ते हैं।

उज्जवला योजना के लाभार्थियों को पेट्रोलियम कंपनियां सिलेंडर के लिए उनके बैंक खातों में सीधे पैसे जमा कर रही हैं। जिले के हितग्राहियो के खातों में यह पैसा आ भी चुका है। अभी 14.2 किलो घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्य करीब 753 रुपए है। इस हिसाब से जितने भी लाभार्थी हैं, उन्हें राशि भेजी गई है। इसका उपयोग वह सिलेंडर खरीदने में कर सकते हैं। यह सुविधा पांच किलो के छोटे सिलेंडर पर भी दी जा रही है।

तीन महीने फ्री मिलेगा गैस सिलेंडर
पहला सिलेंडर खरीदना जरूरी
मुफ्त सिलेंडर लगातार तीन महीनों तक मिलेगा। लेकिन लाभ तभी निरंतर मिलेगा जब पहला सिलेंडर खरीदा जाए। इस पर कंपनियां पूरी निगरानी रख रही हैं। जब तक कोई हितग्राही पहला सिलेंडर नहीं खरीदता उसे दूसरी एवं तीसरी किस्त जारी नहीं होगी।
ऐसे मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर
सरकार उज्जवला योजना के तहत 14.2 किग्रा का एक सिलेंडर अप्रैल, मई एवं जून में देगी। पांच किग्रा के सिलेंडर वाले ग्राहक को तीन महीने में आठ सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे। एक माह में तीन सिलेंडर मिल सकेंगे। 14.2 किग्रा वाले लाभार्थी अंतिम सिलेंडर प्राप्त होने के 15 दिन तथा 5 किग्रा वाले लाभार्थी अंतिम सिलेंडर प्राप्त होने के 7 दिनों के बाद अगला सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इसके लिए तीनों कंपनियों के बुकिंग नम्बर और व्हाट्सऐप नम्बर भी जारी किए गए हैं। आईओसी ग्राहकों के लिए 9669124365, एचपी 966902023456 और भारत गैस के लिए 7710955555 बुकिंग नम्बर है।
उज्जवला योजना के लिए मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए जिले के एक लाख 60 हजार 553 पात्र ग्राहकों के बैंक खातों में राशि भेजी गई है। एजेंसियों को वितरण की व्यवस्था सुचारू करने के निर्देश दिए गए हैं।
निमेश देशमुख, जिला को-ऑर्डिनेटर उज्जवला योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो